सुनील गावस्कर बोले- 1978-79 में वेस्टइंडीज को घरेलू टेस्ट सीरीज...'
सुनील गावस्कर बोले- 1978-79 में वेस्टइंडीज को घरेलू टेस्ट सीरीज...'
Share:

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन व दुनिया के महानतम सलामी बल्लेबाजों में से एक ने चार दशक बाद अपने दर्द को पहली बार साझा किया. उन्होंने बोला कि यह बात उन्हें आज तक समझ में नहीं आई कि 1978-79 में उस समय की महान टीम वेस्टइंडीज को घरेलू टेस्ट सीरीज में मात देने के बावजूद उन्हें कप्तानी से हटाया क्यों गया. यह वह दौर था, जब क्रिकेट में वेस्टइंडीज की तूती बोलती थी व किसी भी टीम के लिए वेस्टइंडीज को हराना बहुत बड़ी बात होती थी. 1978-79 में छह टेस्ट मैच की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम हिंदुस्तान आई थी. इस सीरीज में हिंदुस्तान की कप्तानी सुनील गावस्कर ने संभाली थी. हिंदुस्तान ने छह मैचों की इस टेस्ट सीरीज  में 1-0 की बढ़त बनाई थी. इतना ही नहीं, पर्सनल लिहाज से भी गावस्कर के लिए यह सीरीज बहुत ज्यादा शानदार रही थी. उन्होंने इस सीरीज में 700 से ज्यादा रन भी बनाए थे. इसके बावजूद सीरीज के बाद गावस्कर से कप्तानी लेकर एस। वेंकटराघवन को टीम का कैप्टन बनाया गया था.

बोले, कैरी पैकर जाने का मन बना लिया था: गावस्कर ने एक अंग्रेजी अखबार के कॉलम में यह खुलासा किया. उन्होंने बोला कि उन्हें अभी तक इसका कारण नहीं पता है. हालांकि उन्होंने यह भी बोला कि वह उस समय कैरी पैकर वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट से जुड़ने को तैयार थे. इस कारण शायद उन्हें हटाया गया था. गावस्कर ने यह भी बताया कि चयन से पहले उन्हें बीसीसीआई (BCCI) के साथ करार करना पड़ा था कि वह किसके लिए वफादार हैं. बता दें कि उस वक्त कैरी पैकर दुनिया क्रिकेट में तूफान लेकर आए थे. हर टीम से बागी खिलाड़ी पैकर की वर्ल्ड पैकर सीरीज से जुड़ गए थे. इस कारण हर टीम का संतुलन डगमगा गया था. वेस्टइंडीज को भी बहुत ज्यादा झटका लगा था. हिंदुस्तान से भी सुनील गावस्कर के जाने की चर्चा थी. हालांकि कोई भारतीय खिलाड़ी पैकर के साथ गया नहीं था.

बेदी के लिए अड़ गए थे गावस्कर: गावस्कर ने बताया कि बिशन सिंह बेदी को टीम में रखने के लिए वह चयनकर्ताओं  के सामने अड़ गए थे. चयन समिति  ने यह निर्णय किया था पाक सीरीज के तीन मैचों में फ्लॉप होने के बाद वह बेदी को हटा देंगे. उस सीरीज के बाद गावस्कर ही बेदी की स्थान कैप्टन बनाए गए थे. उसी सीरीज में चयन समिति बेदी को हटाना चाहती थी. उन्होंने बोला कि बेदी अब भी देश के बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं व इसलिए उन्हें पहले टेस्ट मैच में मौका दिया जाना चाहिए.

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड टैलेंटेड बैट्समैन को संभालने में रहा नाकाम: कामरान अकमल

आखिर कैसे 2007 में T20 वर्ल्ड कप धोनी ने किया अपने नाम, मैनेजर लालचंद राजपूत ने किया खुलासा

'फिक्स' था 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच ? श्रीलंका ने दिए जांच के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -