बिहार में विकास के लिए आगे आए गौतम अडानी, 8700 करोड़ रुपये का निवेश और 10000 लोगों को देंगे नौकरी
बिहार में विकास के लिए आगे आए गौतम अडानी, 8700 करोड़ रुपये का निवेश और 10000 लोगों को देंगे नौकरी
Share:

पटना: बिहार में बुधवार से आरम्भ हुए Bihar Business Connect को निवेशकों को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. 2 दिन में ही तमाम बड़ी कंपनियों ने प्रदेश में इन्वेस्टमेंट के लिए करार किए हैं. इसमें एशिया के दूसरे और दुनिया के 14वें सबसे अमीर इंसान गौतम अडानी (Gautam Adani) भी सम्मिलित हैं. बिहार के विकास के लिए आगे आया अडानी ग्रुप (Adani Group) प्रदेश में 8,700 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने जा रहा है. आइए आपको बताते हैं क्या है अडानी का बिहार इन्वेस्टमेंट प्लान... 

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 के दूसरे दिन अडानी समूह की तरफ से बिहार में 8,700 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में जानकारी शेयर की है. ग्रुप का बिहार में ये पहला निवेश नहीं है, इससे पहले भी लगभग 800 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है तथा अब इसे 10 गुना अधिक किया गया है. इस इन्वेस्टमेंट का ऐलान अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के निदेशक प्रणव अडानी (Pranav Adani) ने किया. 

अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी की तरफ से इस इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया कि 1200 करोड़ों रुपये में दो वेयरहाउस इस प्लान में सम्मिलित हैं, जिनमें से एक 150 एकड़ में फैला वेयरहाउस पटना में भी बनेगा. इसके अतिरिक्त पूर्णिया, बेगूसगू राय, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज तथा अररिया में स्टोरेज कैपिसिटी को बढ़ाने पर काम होगा. नालंदा व गया में सिटी गैस योजना के विस्तार पर 200 करोड़ बड़े निवेश की तैयारी है. सासाराम में को-जेनरेशन में 800 करोड़ तथा सीमेंट सेक्टर में 2500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. इसके साथ ही स्मार्ट मीटर पर भी 300 करोड़ का खर्च अडानी ग्रुप करेगा. 

Gautam Adani के नेतृत्व वाले अडानी ग्रुप की तरफ से प्रणव अडानी ने अपने संबोधन के चलते बताया कि प्रदेश में 8,700 करोड़ रुपये के अभूतपूर्व निवेश के जरिए तमाम सेक्टर्स में बिहार के 10,000 लोगों के लिए डायरेक्ट तथा इन-डायरेक्ट नौकरियों के अवसर पैदा होंगे. रणनीतिक निवेश रसद, गैस वितरण और कृषि क्षेत्र को लक्षित करता है, जो एक परिवर्तनकारी आर्थिक प्रभाव का संकेत देता है. अडानी एंटरप्राइजेज के डायरेक्टर प्रणव अडानी ने बिहार में परिवर्तन को रेखांकित करते हुए कहा है कि अडानी ग्रुप मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) के विकास विजन के साथ है. उन्होंने कहा कि बिहार में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है तथा कई आकर्षक योजनाएं हैं. इसके साथ ही लेबर से लेकर जमीन तक की उपलब्धता में सरकार सहयोग करती है, जो कि इन्वेस्टमेंट के लिहाज से सबसे जरूरी है.

गौरतलब है कि Bihar Business Connect में दो दिनों में 302 कंपनियों ने प्रदेश सरकार के साथ लगभग 50,000  करोड़ रुपये के इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट पर करार किए हैं.  

संसद की सुरक्षा में सेंध के केस में हिरासत में लिए गए 2 और संदिग्ध

आखिरी टी20 मुकाबले में टीम इंडिया के जीतने के बाद भी हुई ड्रॉ हुई सीरीज

MP में ढेर हुआ 14 लाख का इनामी नक्सली, बड़ी वारदात को देने वाला था अंजाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -