बड़ी सीख देते हैं गणपति बप्पा के शरीर के हर अंग
बड़ी सीख देते हैं गणपति बप्पा के शरीर के हर अंग
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि भाद्रपद की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाया जाता है ऐसे में इस बार यह पर्व 2 सितंबर दिन सोमवार से शुरू हो रहा है. कहते हैं बप्पा के शरीर का हर अंग और शस्त्र मानव जीवन को सही ज्ञान देते हैं, जिससे वह अपना कल्याण कर सके और आज हम आपको उनके हर अंग का मतलब बताने जा रहे हैं. 

भगवान गणपति का बड़ा माथा - कहते हैं भगवान गणेश का मस्तक बड़ा है और इसका मतलब होता है कि बड़े मस्तक वाला व्यक्ति काफी बुद्धिमान होता है. गणेशजी का बड़ा मस्तक यह भी बताता है कि इंसान को अपनी सोच को हमेशा बड़ा रखना चाहिए, तभी वह अपना मुकाम हासिल कर सकता है. छोटी सोच इंसान को आगे बढ़ने नहीं देती.

भगवान गणपति की छोटी आंखें - कहा जाता है गणपति बप्पा की आंखें छोटी है और छोटी आंख का मतलब होता है कि व्यक्ति चीजों के बेहद गंभीरता से लेता है और चिंतनशील भी है. इसी के साथ छोटी आंख बताती है कि हर चीज की गहराई से अध्यन करें और उसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाए, ऐसा व्यक्ति जीवन में कभी धोखा नहीं खाता और फैसला बिल्कुल सही होता है.

भगवान गणपति के लंबे कान - आपने देखा होगा भगवान गणेश के कान सूप की तरह बड़े हैं और बड़े कान होना भाग्यशाली और दीर्घायु का प्रतिक माना जाता है. इसी के साथ बड़े कान चौकन्ना रहने का संकेत भी देते हैं.

भगवान गणपति की सूंड - भगवान गणपति की सूंड हमेशा हिलती रहती है और इसका मतलब होता है कि जीवन में हमेशा एक्टिव रहना चाहिए, हमेशा उसे काम करते रहना चाहिए. 

भगवान गणपति का पेट - कहा जाता है भगवान गणेश का पेट बहुत बड़ा है और यह खुशहाली का प्रतीक माना जाता है और बड़े पेट का मतलब है कि अच्छी और बुरी बातों का समझें अर्थात उनको सही पचा लें और फिर अपना निर्णय दें.

एकदंत गणपति बप्पा - आपने देखा होगा कि बप्पा एकदंत है और एकदंत से यह शिक्षा मिलती है कि हमको हर चीज का सदुपयोग करना चाहिए, जीवन में हर चीज आपके काम आ सकती है.

इन तीन राशियों पर बहुत मेहरबान हैं भगवान गणेश, करने वाले हैं मालामाल

गणेश चतुर्थी के दिनों में भूलकर भी ना देखे चन्द्रमा वरना....

'शेंदूर लाल चढ़ायो' आरती से आज करें गणपति बप्पा का विशेष पूजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -