हिन्दुस्तानी सेना से झड़प में चीन को हुई  हानि  का पहला सबूत!
हिन्दुस्तानी सेना से झड़प में चीन को हुई हानि का पहला सबूत!
Share:

बीजिंग: 15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बीच मारे गए एक चीनी सैनिक की पहचान करने वाली एक कब्र का पत्थर चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर शेयर किया गया है. यह हिन्दुस्तानी सैनिकों के साथ हुई झड़प के बीच मारे गए चीनी सैनिकों का पहला संभावित सबूत प्रतीत होता है. बता दें कि इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

वीबो के उपरांत जल्द ही ये फोटो कई ट्विटर हैंडल पर भी वायरल हुई. 2 वीबो अकाउंट्स (पहचान को रोक दिया गया) ने एक सैन्य मंच पर एक चीनी सैनिक चेन जियानग्रोंग की कब्र के बारे में अनुसार देते हुए फोटोज पोस्ट की है. कब्र पर मंदारिन भाषा में लिखा गया है, 'फुजियान के पिंगनान से 69316 ट्रूप का सैनिक.''चेन जियांग्रो का मकबरा. उन्होंने जून 2020 में हिन्दुस्तानी सेना के साथ हुए संघर्ष में अपना बलिदान दे दिया और मरणोपरांत केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) द्वारा याद किया जा रहा है.'

हालांकि इस कथित मकबरे के अस्तित्व पर अभी तक चीनी गवर्नमेंट या सेना की ओर से कोई रिएक्शन नहीं आया है. जंहा इस बात का पता चला है कि लद्दाख में हिंदुस्तान और चीन के मध्य गतिरोध मई की शुरुआत में जारी कर दी गई है. और तनाव को समाप्त करने के लिए कई दौर की वार्तालाप के बाद दोनों पक्षों में भारी गतिरोध बना हुआ है. चीन ने गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में हताहतों का आंकड़ों के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है, जिसमें 16 बिहार इंफेंट्री रेजीमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बी संतोष बाबू सहित 20 भारतीय सैनिक मारे जा चुके है.

हिंदुस्तानी सेना के सैनिकों की ओर से हैंड टू हैंड सामना कर रहे थे, और इस झड़प से हुए हानि के बारे में सेना द्वारा सूचना भी दी गई थी, लेकिन बीजिंग की ओर से इस पर कोई ऑफिसियल बयान अब तक नहीं आया है. हालांकि फोटो से यह भी पता चला है कि दक्षिणी शिनजियांग सैन्य क्षेत्र में 5 अगस्त, 2020 को यह कब्र बना रहे है. मारे गए जवान के बारे में बताया गया है कि वह 19 वर्ष का था, और दिसंबर 2001 में उनका जन्म हुआ था. PLA सैन्य संरचना के मुताबिक, दक्षिणी शिनजियांग सैन्य क्षेत्र की 69316 यूनिट, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की सीमा रक्षा की 13वीं रेजिमेंट का हिस्सा है.

पाक के पीएम का बड़ा बयान, कहा- नवाज शरीफ को इंग्लैंड जाने देना 'गलती', हो रहा 'पछतावा'

बिल्लियों की 'एंटी वायरल' दवा से ख़त्म होगा कोरोना ! रिसर्च में खुलासा

फ्रांस में कोरोना का विस्फोट, महज 24 घंटों में सामने आए 7379 नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -