गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन आधारित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन टोयोटा मिराई का शुभारंभ किया
गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन आधारित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन टोयोटा मिराई का शुभारंभ किया
Share:

 


नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बुधवार को दुनिया का पहला हाइड्रोजन-आधारित उन्नत ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया, जो जीवाश्म ईंधन से दूर और पर्यावरण संरक्षण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम का संकेत देता है।

लॉन्च में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बिजली मंत्री आरके सिंह और केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने भाग लिया। .

यह पायलट प्रोजेक्ट टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया था। लिमिटेड और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) को दुनिया की सबसे परिष्कृत एफसीईवी टोयोटा मिराई की जांच और आकलन करने के लिए, जो भारतीय सड़कों और मौसम की स्थिति में हाइड्रोजन पर चलती है।

इसका उद्देश्य हाइड्रोजन और एफसीईवी प्रौद्योगिकी का ज्ञान बढ़ाना है, साथ ही इसके लाभों का प्रसार करना है, ताकि भारत के हाइड्रोजन-आधारित समाज में संक्रमण को बढ़ावा दिया जा सके। गडकरी ने कहा "नवीकरणीय ऊर्जा और प्रचुर मात्रा में बायोमास का उपयोग हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए किया जा सकता है। भारत की भविष्य की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरित हाइड्रोजन की क्षमता का दोहन करने के लिए प्रौद्योगिकी का परिचय और अपनाना महत्वपूर्ण होगा।।" 

बड़ी खबर! होली पर बंद रहेगी सभी शराब दुकानें

केजरीवाल ने भगवंत मान को पंजाब के मुख्यमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी

राष्ट्रपति कोविंद ने 5 राजदूतों/उच्चायुक्तों से प्रमाण पत्र स्वीकार किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -