आज लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखेगा अद्भुत नज़ारा
आज लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण, जानिए कहां दिखेगा अद्भुत नज़ारा
Share:

नई दिल्ली: वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण और पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण 2 और 3 जुलाई की अर्धरात्रि को लगने जा रहा है. मतलब जिस समय सूर्य ग्रहण लगेगा उस समय भारत में आधी रात होगी, जिसके चलते भारत में यह पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा नहीं जा सकेगा. इस सूर्य ग्रहण की अवधि 4 घंटे 55 मिनट रहेगी और भारतीय समय के मुताबिक देखा जाए तो यह सूर्यग्रहण 2 जुलाई की रात 10.25 मिनट पर शुरू होगा और 3 जुलाई को सुबह 3.20 पर ख़त्म होगा. 

ग्रहण न्यूजीलैंड के तट से आरंभ होगा. इस दौरान यह ब्राजील, अर्जेंटीना, चिली, कोलंबिया, पेरू और प्रशांत महासागर के क्षेत्रों में भी नज़र आएगा. इसके अतिरिक्त इक्वाडोर, पारग्वे और उरुग्वे में आंशिक रूप से सूर्य ग्रहण लोग देख सकेंगे. भारतीय समय के मुताबिक ग्रहण 2 जुलाई की रात 10 बजकर 25 मिनट पर आरंभ होगा और 3 जुलाई को 3.20 मिनट पर ख़त्म हो जाएगा. वहीं खग्रास रात 11 बजकर 32 मिनट पर, परमग्रास रात 12 बजकर 53 मिनट पर और मोक्ष (समाप्त) 3 बजकर 20 मिनट पर होगा.

उल्लेखनीय है कि जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य आ जाता है और कुछ समय के लिए सूर्य चंद्रमा के पीछे छिप जाता है उस अवधि को सूर्य ग्रहण कहते हैं. वहीं जब सूर्य पूरी तरह से ही नज़र आना बंद हो जाता है, तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के नाम से जाना जाता है. इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद अगला सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर 2020 को होगा, किन्तु जैसे इस बार भारत में सूर्य ग्रहण नहीं देखा जा सकेगा, वैसे ही 2020 में लगने वाले सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा. इस बार की ही तरह अगली बार भी चीली और अर्जेंटीना में ही सूर्य ग्रहण नज़र आएगा.

युवाओं के लिए बम्पर भर्ती, NIT में मिल रहा सुनहरा मौका

कर्ज में गले तक डूबे अनिल अम्बानी, अब ऋण चुकाने के लिए लिया ये फैसला

जल्दी वापसी करेगा टीवी का पुराना शो 'संजीवनी', डॉक्टर्स डे पर किया खुलासा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -