वकार यूनिस से लेकर इंज़माम और शोएब अख्तर तक.., पाकिस्तानी खिलाड़ी कई बार हिन्दुओं के प्रति दिखा चुके हैं 'नफरत' !
वकार यूनिस से लेकर इंज़माम और शोएब अख्तर तक.., पाकिस्तानी खिलाड़ी कई बार हिन्दुओं के प्रति दिखा चुके हैं 'नफरत' !
Share:

नई दिल्ली: खेल ही एकमात्र 'क्षेत्र' है, जिसके प्रति मानव सभ्यता को वास्तव में जुनूनी होना चाहिए। हालाँकि, इस दुनिया की वास्तविकता उससे काफी अलग है, जितना हम समझते हैं। हाल ही में, वर्ल्ड कप की एक छोटी सी घटना को पाकिस्तानियों और उन लोगों द्वारा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया, जो अपने विश्वास से तो पाकिस्तानी हैं, लेकिन दुर्भाग्य से भारतीय नागरिक हैं। मौजूदा विश्व कप के दौरान, 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान मैच हुआ, जो दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी। 

हार से आहत पाकिस्तानी प्रशंसकों ने केवल उस क्षण पर फोकस करने का फैसला किया, जब मैदान पर मौजूद दर्शकों ने उनके विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का 'जय श्री राम' के नारे के साथ स्वागत किया। इसके बाद भारत में पाकिस्तानी, वामपंथी और कुछ कट्टरपंथी तुरंत काम में लग गए। उन्होंने पूरे गुजरात राज्य और उसके बाद भारत को निशाना बनाया, उन्होंने दावा किया कि यह गरीब पीड़ित रिज़वान पर किया गया एक अपमानजनक धार्मिक मजाक था। 

भारत और यहाँ की बहुसंख्यक आबादी को निशाना बनाते समय इस तथ्य की अनदेखी की गई कि रिज़वान को अक्सर क्रिकेट के मैदान पर नमाज़ पढ़ते हुए देखा जाता है, जैसे कि दुबई में T20 विश्व कप 2021 के भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान, जहां उनकी टीम जीती थी। हालांकि यह संभव है कि उनकी दुआएं हिंदू-बहुसंख्यक भारतीय टीम के लिए नहीं थीं, लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनिस ने खुशी व्यक्त की थी कि रिजवान ने 'हिंदुओं के सामने' नमाज़ पढ़ी। यूनिस ने इसे जीत से भी 'खास' माना था। 

लेकिन, यह सिर्फ एक उदाहरण है। उसी T20 विश्व कप मैच में, एक पाकिस्तानी प्रस्तोता बाजिद खान ने पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आज़म से लापरवाही से कहा कि, "कुफ्र टूट गया", जिसे कई क्रिकेट प्रशंसकों ने 'मूर्तिपूजा टूटने' के रूप में समझा, क्योंकि इस्लाम में कुफ्र उसी को समझा जाता है, जो इस्लाम के खिलाफ हो। आज़म ने भी मुस्कुराते हुए जवाब दिया, यह स्वीकार करते हुए कि यह (कुफ्र) वास्तव में खत्म हो गया।

किन्तु, कहानी यहीं ख़त्म नहीं होती। पाकिस्तान क्रिकेट के दिग्गजों द्वारा हिंदुओं के खिलाफ अक्सर कट्टरता भरे उदाहरण पेश किए गए हैं। यह निराशाजनक है कि कैसे पूरी टीम अपने खेल को धार्मिक भावनाओं से अलग करने के लिए संघर्ष करती है। यह लगभग अस्पष्ट है कि वे कोई खेल खेल रहे हैं या कोई धार्मिक मिशन अपना रहे हैं।

पाकिस्तानी क्रिकेटरों द्वारा दिए गए कुछ बयानों पर एक नज़र डालें:

1- 1978 में, पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तत्कालीन कप्तान मुश्ताक मोहम्मद ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टेस्ट श्रृंखला जीत को "दुनिया भर में मुसलमानों की हिंदुओं पर जीत" कहा।

2-  पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपनी बेटी को TV के सामने "आरती" करते देख टीवी तोड़ दी।

3- तेज गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने गजवा-ए-हिंद की अवधारणा को समझाते हुए कहा कि "हम पहले कश्मीर पर कब्जा करेंगे और फिर भारत पर आक्रमण करेंगे।"

4- पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक ने कहा था कि, "अगर मुसलमान अपना मुस्लिमवाद दिखाते हैं, तो पृथ्वी पर एक भी इंसान गैर-मुस्लिम नहीं रहेगा।"

यदि बारीकी से देखा जाए, तो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के अंदर, हिंदू धर्म और भारत के प्रति शत्रुता स्पष्ट हो जाती है। बात इतनी गहरी है कि भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफ़ान पठान को भारत के पाकिस्तान दौरे के दौरान लोहे की कील तक मारी गई थी। उल्लेखनीय रूप से, इरफ़ान ने कुछ लोगों के कार्यों के लिए नाराजगी नहीं रखने या पूरे देश को निशाना नहीं बनाने का फैसला किया। धर्म को खेल के साथ जोड़ने की प्रवृत्ति पाकिस्तानियों की लंबे समय से चली आ रही आदत प्रतीत होती है। रिज़वान ने हाल ही में हैदराबाद में अपने मैच विजेता प्रदर्शन को 'गाजा' को समर्पित किया।  यह इस प्रवृत्ति को और उजागर करता है। एक आदर्श परिदृश्य में,  उनसे उम्मीद थी कि वह अपनी जीत को इज़राइल और गाजा दोनों के युद्धग्रस्त बच्चों की एकता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित करेंगे।

 

लेकिन, रिज़वान ने एक पक्ष चुना, जिससे खेल के क्षेत्र में धार्मिक और राजनीतिक संघर्ष शुरू हो गया। अहमदाबाद में भीड़ ने रिज़वान द्वारा धर्म के लगातार राजनीतिकरण के प्रति अपनी भावनाएँ व्यक्त करते हुए इसका जवाब भर दिया। एक आदर्श दुनिया में, रिज़वान और उस भीड़ दोनों को दुनिया को अपने विचारों से रंगने का अधिकार है। या तो रिज़वान या भीड़ को अपनी-अपनी धार्मिक भावनाएँ व्यक्त न करने के लिए कहा जाना चाहिए, या दोनों को अनुमति दी जानी चाहिए, और हमें इस पर आगे बढ़ना चाहिए।

क्या आपने कभी किसी भारतीय क्रिकेटर को, सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हुए, किसी अन्य खिलाड़ी की आस्था पर हमला करते या धर्मांतरण का प्रचार करने के लिए उनके पेशे का फायदा उठाते हुए देखा है? इस तरह का रुख अपने साथ एक नफरती लहजा लेकर आता है, जो परोक्ष रूप से दूसरे खिलाड़ी के विश्वास को हीन और त्रुटिपूर्ण बताता है। अफगानिस्तान भी तो मुस्लिम देश है, लेकिन उसकी क्रिकेट टीम कभी पाकिस्तानियों जैसी हरकतें करती दिखाई नहीं देती। यही कारण है कि, अफगानी क्रिकेटरों का भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों द्वारा हमेशा गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है।

इसलिए, जो लोग तर्क देते हैं कि 'जय श्री राम' के नारे के पीछे इस्लामोफोबिया और नफरत है, उन्हें भारत और अफगानिस्तान के बीच नई दिल्ली क्रिकेट मैच पर एक नजर डालनी चाहिए। अफगानी टीम के राशिद खान का जश्न और भारतीयों से उन्हें मिला सच्चा प्यार, जबकि भीड़ उनके लिए तालियां बजा रही थी, इस बात का प्रमाण है कि कैसे भारत, अफगानियों अपने बेटों में से एक के रूप में गले लगाता है। यह एक पड़ोसी राज्य के बिल्कुल विपरीत है, जहां हिंदू क्रिकेटर दानिश कनेरिया पर धर्मान्तरण के लिए दबाव डाला गया, युसूफ योहन्ना को तो मोहम्मद युसूफ बना ही दिया गया। लेकिन, भारत में ऐसा न हुआ है, और न होगा। इसलिए आइए एक संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखें और निष्पक्षता से चीजों का आकलन करें।

'कभी शमी-सिराज को मैदान पर नमाज़ पढ़ते देखा है..', रिज़वान की हरकतों पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने लताड़ा

इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर हो सकते हैं रोहित, राहुल को मिलेगी कप्तानी !

वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत! ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 309 रन से रौंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -