इन 3 मूवीज से आप जान जाएंगे क्या है Ukraine-Russia Conflict
इन 3 मूवीज से आप जान जाएंगे क्या है Ukraine-Russia Conflict
Share:

वर्ष 2014 से रूस और यूक्रेन के मध्य चल रही लगातार  लड़ाई अब और भी हिंसात्मक रूप ले रही है. दोनों देशों रूस और यूक्रेन के मध्य  युद्ध की स्थ‍ित‍ि पैदा हो गई है. रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेर लिया है, 1.30 लाख सैन‍िक यूक्रेन की सीमा पर तैनात  भी किए जा चुके ही. रूस के सैन‍िकों ने जंग का ब‍िगुल बजाने की पूरी तैयारी भी कर चुके है. 

युद्ध का नाम लेते ही दिमाग में भयावह फोटोज सामने आने लग जाती है और इससे भी डरावने होते हैं इसके पर‍िणाम. भले ही हम युद्ध के मैदान में इन डरावने नतीजों का गवाह ना बनते हों पर इन हालातों से वाक‍िफ अवश्य हैं. इन्हीं दर्दनाक पर‍िथस्थ‍ित‍ियों को बड़े पर्दे पर भी कुछ मूवी ने दिखाने का भी प्रयास किया है. 

पूर्वी यूक्रेन के डोनबास इलाके में युद्ध की वजह से अब तक 13 हजार लोगों से ज्यादा लोगों की जान चली गई है जबक‍ि 1.4 मिलियन लोग बेघर भी हो गए है. यूक्रेन की आवाम के लिए हर एक दिन दशकों के बराबर है जिससे बड़ा हो या बच्चा, हर शख्स को गुजरना पड़ रहा है. लोगों के दर्द, बेबसी, युद्ध के खत्म होने की आस, मौत का इंतजार, हर तरह की लाचारी को दिखाती कुछ मूवीज यूक्रेन‍ के मूवी प्लेटफॉर्म Takflix पर देखा जा सकता है.

Cyborgs: सितंबर 2014, यूक्रेन की मिल‍िट्री वॉलंट‍ियर्स और सैन‍िकों ने Donetsk Airport को 242 दिनों तक सुरक्ष‍ित रखा गया था. इन जाबांजों के नाम पर 2017 में रिलीज इस मूवी का नाम 'Cyborgs' दिया गया. मूवी में इन सिपाह‍ियों की जांबाजी का जश्न सेलिब्रेट किया गया है. यह कहानी युद्ध का आंखों देखा हाल है जिसे एक गवाह के द्वारा सुनाई गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Cyborgs में एक्शन सीन्स हैं पर इसका मुख्य विषय यूक्रेन की जनता भी है. पांच वॉलंट‍ियर्स, सभी अलग अलग बैकग्रांउड से, क्षत‍िग्रस्त एयरपोर्ट पर फंस जाते हैं. ये पांचों पूरी ह‍िम्मत के साथ अपने देश को बचाने के लिए लड़ रहे है. हर एक शख्स अलग अलग सामाज‍िक स्तर और पेशे से हैं. Cyborgs का निर्देशन Akhtem Seitablayev ने किया है. 

 

 

No Obvious Signs: 2018 में रिलीज इस मूवी की कहानी Oksana नाम की मह‍िला के इर्द-ग‍िर्द घूमती हुई नज़र आ रही है. Oksana युद्ध से लौटती है पर उसे अभी एक और लड़ाई का भी भार उठाना पड़ा है. उसे पोस्ट ट्रॉमैट‍िक स्ट्रेस ड‍िस्ऑर्डर (PTSD), पैन‍िक अटैक्स, युद्ध के भयावह यादों से सामना करना पड़ता है. वह जंग के मैदान से बाहर खुद की पहचान के लिए लड़ती है. 

 


Bad Roads: हम बता दें कि Natalia Vozozhbit के निर्देशन में बनी मूवी बैड रोड्स 2020 में रिलीज कर दिया गया था. Natalia ने 4 महीनों तक वॉर जोन में घूम घूमकर सैन‍िकों और आम नागर‍िकों की कहान‍ियां इकट्ठा कर चुके है. और फिर Bad Roads से डायरेक्टोर‍ियल डेब्यू भी कर चुके है. इस फिल्म को वेन‍िस फ‍िल्म फेस्ट‍िवल में प्रीमियर किया गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  बैड रोड्स 5 उपन्यासों का कलेक्शन है, इन सभी में एक बात कॉमन है, स्थान- या तो जंग का मैदान, या कोई शहर या डोनबास इलाका. हर नोबल  में एक अलग किरदार है, सैन‍िकों से लेकर पत्रकार तक, कोई आक्रामक है कोई परेशान है. 

 

आखिर किस वजह से एरिक मैटी है एक्ट्रेस-टीवी होस्ट Toni Gonzaga से नाराज

मून नाइट' के दूसरे ट्रेलर में दिखाई देंगे ऑस्कर इसहाक

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है जेम्स बांड की मूवी का ये सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -