गुमनाम गली से अपनी प्रतिभा बिखेरता नया सितारा
गुमनाम गली से अपनी प्रतिभा बिखेरता नया सितारा
Share:

यदि आप भारत की गलियों को छानने निकलोगे तो आपको कोने कोने में एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं मिल जाएगी. इनमे से कुछ प्रतिभा पहले से ही अपने हुनर में माहिर होती हैं तो कुछ को एक सही जगह और सही राह देने वाले की जरूरत होती हैं. लेकिन वो कहते हैं ना जब आप एक बार कुछ करने की ठान ले तो भगवान भी नीचे आकर आपको नहीं रोक सकता. बस आपको अपने पूरे तन और मन से उस रास्ते पर निकल जाना होता हैं और धीरे धीरे कर आप शिखरता की उचियों के करीब पहुचने लगते हैं. 

ऐसा ही एक कारनामा हाल ही में कर दिखाया मुंबई की गलियों के सितारे प्रणव धनावड़े ने. मुंबई के एचटी भंडारी इंटर स्कूल कप अंडर -16 क्रिकेट टूर्नामेंट में प्रणव ने 327 गेंदों पर 1009 रन बना कर अपना नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज करा दिया (पूरी न्यूज़ के लिए यहाँ क्लिक करें). तो अब सवाल यह उठता हैं कि प्रणव ने आखिर 117 साल पुराण यह रिकॉर्ड तोड़ा कैसे? आखिर कैसे इस 15 साल के युवा ने एक ही पारी में 129 चौके और 59 छक्के मार दिए? आखिर उसके दिमाग में ऐसा क्या चल रहा था? आखिर उसने यह अद्भुत कारनामा कैसे कर दिखाया? 

जवाब बहुत आसान हैं 'मेहनत, लगन, फोकस और कुछ कर दिखाने का जूनून'. यह चार शब्द ऐसी चीज हैं जो आपको सफलता के पायदान पर बिठाने के लिए रामबाण की तरह कार्य करती हैं. प्रणव एक बहुत ही गरीब परिवार से हैं. उसके पिता मुंबई की गलियों में ऑटो चलाते हैं. उसके पास सुविधाएं और रिसोर्सेस बहुत ही कम थे. लेकिन प्रणव को जो भी मिला उसने उसका भरपूर इस्तेमाल किया. और जब उसे अपनी प्रतिभा को बिखरने का मौका मिला तब वह पीछे नहीं हटा. अपने इसी हुनर के कारण महाराष्ट्र सरकार ने प्रणव की पूरी पढ़ाई का खर्च उठाने की घोषणा की हैं, जो कि एक अच्छी बात हैं. 

बस अब तो हम यही चाहेंगे कि सरकार इसी तरह अन्य गुमनाम प्रतिभाओं को भी अपना टैलेंट निखारने का अवसर प्रदान करें. सिर्फ अमीरों और बड़े नामचीन स्कूलों में पड़ने वाले छात्रों को ही अवसर मिलना अन्य प्रतिभाओं के लिए फेयर नहीं होगा. मीडिया से भी हमारी यही दरखास्त होगी की वो अपनी न्यूज़ में सिर्फ बड़े बड़े स्कूलों में अच्छा प्रदर्शन करने वालों का नाम ही नहीं छापे बल्कि अन्य छोटे स्कूलों के छात्रों की भी सरहाना करें. 

सिर्फ मीडिया और सरकार ही नहीं बल्कि हम आप सब से भी यही विनती करेंगे कि यदि आप अपने आस पास किसी प्रतिभावान हुनर को देखे तो उसे सही राह दिखाने की और उसकी मदद करने की पूरी पूरी कोशिश करें. क्या पता आपकी एक सही सलाह और थोड़ी सी मदद उस गुमनाम सितारे को दुनिया का चमचमाता सितारा बना दे.

 

'अंकित पाल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -