1 जनवरी से मार्केट में आ जाएगा 1000 रुपए का नया नोट, बंद हो जाएंगे 2000 के नोट ?
1 जनवरी से मार्केट में आ जाएगा 1000 रुपए का नया नोट, बंद हो जाएंगे 2000 के नोट ?
Share:

नई दिल्ली: अब से चंद दिनों बाद नया साल यानी वर्ष 2023 शुरु हो जाएगा। 1 जनवरी, 2023 से देशवासियों के जीवन में कई बदलाव आने वाले हैं। दरअसल, 1 जनवरी 2023 से देश में कई नियम बदलने वाले हैं। इन नियमों में बैंक लॉकर से संबंधित नियम, क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम, गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन से जुड़े नियम, AIIMS में रजिस्ट्रेशन से जुड़े नियम, मोबाइल फोन के IMEI से संबंधित नियम जैसे कई नियम शामिल हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज वायरल हो रहे हैं कि 1 जनवरी, 2023 से 1000 रुपये का नया नोट आ जाएगा और इसी दिन से 2000 रुपये का पुराना नोट का प्रचलन भी बंद हो जाएगा।

सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी, 2023 से 1000 रुपये का नया नोट चलन में आ जाएगा और 2000 रुपये के नोट बैंकों के पास वापस चले जाएंगे। मगर, इस पूरे मामले में चौंकाने देने वाली बात ये है कि सरकार या रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से 1000 रुपये के नए नोट जारी करने और 2000 रुपये के नोट को वापस लेने से जुड़ा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऐसे में इस बात पर विश्वास करना बेहद कठिन था। लिहाजा, PIB Fact Check ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की असलियत जानने के लिए छानबीन की।

 

PIB Fact Check ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में किया जाने वाला दावा पूरी तरह से फर्जी है। इसका सीधा अर्थ ये हुआ कि 1 जनवरी, 2023 से न तो 1000 रुपये के नए नोट मार्केट में आ रहे हैं और न ही 2000 रुपये के नोट बैंकों में वापस जा रहे हैं। 2000 रुपये का नोट पहले की तरह ही प्रचलन में रहेगा। PIB Fact Check ने लोगों से अनुरोध किया है कि इस प्रकार के भ्रामक मैसेज को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा न करें और न ही सोशल मीडिया पर किसी ग्रुप में फॉरवर्ड करें।

एक हफ्ते में शहीद हुआ था 'गुरु साहिब' का पूरा परिवार, वो 'शहादत', जो आपको गर्व से भर देगी

बैंक फ्रॉड: ICICI की पूर्व प्रमुख चंदा कोचर के बाद अब Videocon के मालिक वेणुगोपाल धूत गिरफ्तार

भ्रष्टाचार मामले में फिर फंसे लालू यादव, CBI जांच शुरू होते ही भाजपा पर भड़की RJD

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -