1917 से लेकर पाथ्स ऑफ ग्लोरी तक आपका दिल दहला देगी वर्ल्ड वॉर पर बनी ये फिल्मे
1917 से लेकर पाथ्स ऑफ ग्लोरी तक आपका दिल दहला देगी वर्ल्ड वॉर पर बनी ये फिल्मे
Share:

यूक्रेन और रूस में विवाद और भी बढ़ता जा रहा है. रूस अपने पड़ोसी मुल्क यूक्रेन को लेकर बहुत सख्त है और उसने इस बात की भी चेतावनी दी है कि कोई भी देश इस मामले में अगर दखल करेगा तो उसे बुरे परिणाम का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में कोई भी देश इस विषय पर अधिक बोलने से बचता हुआ दिखाई दे रहा है. तीसरे वर्ल्ड वॉर की संभावना पर चर्चाएं शुरू हो चुकी है. मगर जब भी विश्व युद्ध हुआ है बर्बादी का ऐसा मंजर देखने के लिए मिल रहा है कि जिसका कोई जवाब नहीं. कई सारी हॉलीवुड मूवी के माध्यम प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध की कहानियां दर्शाई गई है. कई दर्दनाक किस्से हैं. हर तरफ तबाही. हर तरफ लाशें. जब इंसानियत धाराशाई दिखाई दी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिसे देखने के बाद शायद ही दुनिया का कोई इंसान चाहे कि तीसरा वर्ल्डवॉर हो. 

लॉरेंस ऑफ अरेबिया- ये मूवी प्रथम वर्ल्डवॉर पर बनी थी. डेविड लीन के द्वारा इस मूवी का निर्देशन किया गया था. मूवी में कई सारे दिग्गज कलाकार थे. मूवी 1962 में रिलीज की गई थी. आज भी ये मूवी सबसे बड़ी वॉर मूवीज में से एक कही जाती है. मूवी की शूटिंग मोरक्को, जॉर्डन, स्पेन और सउदी अरब में की गई थी. 

1917- वर्ष 2019 में ये मूवी रिलीज की गई  इस मूवी में भी वर्ल्ड वॉर 1 की कहानी देखने के लिए मिली है. दरअसल हमेशा से डायरेक्टर्स की पहली पसंद द्वितीय वर्ल्डवॉर ही रहा है. सेकेंड वर्ल्ड वॉर पर विश्वभर में कई सारी मूवी बनी हैं. मगर प्रथम वर्ल्डवॉर पर जितनी भी मूवी बनी हैं उनमें से ये मूवी भी बहुत शानदार है. मूवी में बहुत दर्दनाक सीन दिखाए गए हैं. इसका इम्पैक्ट पिछले कुछ वक़्त  में बनी तमाम वॉर मूवीज की तुलना में बहुत अधिक है.

पाथ्स ऑफ ग्लोरी- ये मूवी बेहद ही पुरानी है. फिल्म वर्ष 1957 में रिलीज कि गई थी और इस मल्टीस्टारर मूवी में उस वक़्त के कई दिग्गज सितारे शामिल थे. मगर इस मूवी की खासियत ये है कि ये एक एंटी-वॉर मूवी थी. कभी-कभी तो लगता है कि कुछ लोगों के दिल ही पिघले होंगे तो दुनिया बच गई होगी.

इस गंभीर बीमारी से जूझ रही है कॉमेडियन लिली सिंह

किसी ने 18 तो किसी ने उससे भी कम उम्र में ही शुरू कर दिया था अपना मॉडलिंग करियर

बहुत ही कम उम्र में इन मॉडल्स ने शुरू कर दिया था अपना करियर

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -