आप के कानून मंत्री कानून की गिरफ्त में, 4 दिन की पुलिस रिमांड में
आप के कानून मंत्री कानून की गिरफ्त में, 4 दिन की पुलिस रिमांड में
Share:

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के कानून मंत्री और त्रिनगर के विधायक जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने उन्हें मेडिकल जांच के बाद शाम पांच बजे साकेत कोर्ट में पेश किया। दिल्ली पुलिस ने कोर्ट से  तोमर की पांच दिन की रिमांड मांगी है । कोर्ट ने सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्शित रखा, तोमर को उनके घर से मंगलवाल सुबह गिरफ्तार किया गया और इसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए हौज खास पुलिस थाना ले जाया गया । कुछ समय बाद उन्हें वसंत विहार थाने में शिफ्ट कर दिया गया। पुलिस ने तोमर के खिलाफ धोखाघड़ी, आपराधिक षड्यंत्र समेत आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत सोमवार की रात केस दर्ज किया था।

दूसरी ओर आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि तोमर की गिरफ्तारी बदले की कार्यवाही है । आप नेता संजय सिंह का कहना है कि मोदी सरकार पार्टी के नेताओं को जेल से डराने की कोशिश कर रही है । जबकि, दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बीएस बस्सी ने कानून मंत्री तोमर की गिरफ्तारी को कानूनी प्रक्रियाओं के मुताबिक बताया । उन्होंने यह भी कहा कि आज शाम को दिल्ली पुलिस इस बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जानकारी देगी ।  

आप नेता आशुतोष ने आरोप लगाया है कि पुलिस तोमर पर सादे कागज पर दस्‍तखत करने के लिए दबाव बना रही थी। आशुतोष ने यह भी कहा कि “मुझे जानकारी मिली है कि ऐसा नहीं करने पर तोमर को पुलिस अधिकारियों द्वारा थप्पड़ मारा गया”। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी तोमर की गिरफ्तारी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि इमरजेंसी जैसे हालात हो गए हैं और आप से हार का बदला लेने के लिए यह कार्रवाई हुई है ।

मामले पर ताजा अपडेट व अन्य जानकारियाँ इस प्रकार है-

  • आप नेता संजय सिंह और आशुतोष एटीएस ऑफिस के सामने धरने पर बैठे ।
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गृह मंत्रालय किसी की गिरफ्तारी के आदेश नहीं देता।
  • दिल्ली यूथ कांग्रेस ने सीएम केजरीवाल के घर के बाहर प्रदर्शन किया और इस्तीफे की मांग की।
  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ​वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिलने वित्त मंत्रालय पहुंचे ।
  • दिल्ली सरकार ने एलजी द्वारा तैनात प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम धर्मपाल का तबादला किया ।
  • दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने गिरफ्तारी को वाजिब ठहराया और आज के दिन को दिल्ली के राजनीतिक इतिहास का काला दिन बताया।
  • दिल्ली के वसंत विहार इलाके में जितेंद्र तोमर की गिरफ्तारी को लेकर समर्थकों ने प्रदर्शन किया एवं आरोप लगाया कि कानून मंत्री को दिल्ली पुलिस ने अगवा किया।
  • दिल्ली के पूर्व परिवहन मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आप के साथ साजिश रची जा रही है। कानून मंत्री की गिरफ्तारी के वक्त ड्राइवर को धक्का देकर कार से फेंक दिया गया था।
  • बीजेपी नेता किरण बेदी बोलीं कि ‘आप’ इस मामले में गड़बड़ी की बात कहेगी। लेकिन पुलिस राजनीति में शामिल नहीं है, वह तो इस मामले में चल रही जांच के लिए कोर्ट के सामने जवाबदेह है।
  • आप नेता कुमार विश्वास ने भी कहा कि कानून मंत्री के साथ पुलिसवालों ने हाथापाई की । साथ ही पूछा कि ऐसे ही मामले तो केंद्रीय कानून मंत्री रामशंकर कठेरिया और स्मृति ईरानी के खिलाफ भी है, लेकिन मोदी सरकार अपने मंत्रियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई क्यों नहीं करती?
  • आप से निकाले गए योगेंद्र यादव ने ट्वीट किया ''मैंने और प्रशांत भूषण ने चार महीने पहले यह सवाल उठाया था। अगर डिग्रियां सही हैं तो क्यों नहीं उन्हें सार्वजनिक किया जाता है। गिरफ्तारी बड़ा सवाल नहीं है, सवाल यह है कि आखिर पार्टी कोर्ट की कार्रवाई के पीछे क्यों छिप रही है।''

इस मामले मे स्वयं तोमर का कहना है कि “मैं बेकसूर हूं। हाईकोर्ट में यह साबित कर दूंगा कि मेरी डिग्रियां फर्जी नहीं हैं। मेरे पास पुख्ता सबूत हैं।“ इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 20 अगस्त को है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -