पुण्यतिथि विशेष: भारत का सबसे नन्हा क्रांतिकारी, 18 वर्ष की उम्र में झूल गया फांसी

Aug 11 2018 12:39 PM
पुण्यतिथि विशेष: भारत का सबसे नन्हा क्रांतिकारी, 18 वर्ष की उम्र में झूल गया फांसी

खुदीराम बोस बंगाल के एक युवा राजनेता और मुख्य क्रांतिकारी थे, कहा जाता है की ब्रिटिश अधिकारी इस महान क्रांतिकारी के पास जाने से भी डरते थे. 20वी सदी के शुरुआत में ही शहीद होने वाले क्रांतिकारियों में खुदीराम बोस पहले थे. बोस को जब अंग्रेजी हुकुमत ने फांसी पर चढ़ाया तो उनकी उम्र थी सिर्फ 18 साल और कुछ महीने. ये वो उम्र होती है जिसमे अक्सर हम जवान हो रहे होते है और हमारी कल्पनाएं और जिज्ञासाएं हवाओं पर सवार होती हैं, उस उम्र में फांसी पर हँसते हँसते चढ़ जाना, बेशक एक सच्चा देशभक्त ही कर सकता है.

खुदीराम बोस का स्कूल का एक किस्सा है, एक बार देशभक्ति की बात चल रही थी और उनके अध्यापक ने कहा कि सबको देश को आज़ाद कराने के प्रयास करने चाहिए. कक्षा खत्म होने पर खुदीराम ने अपने शिक्षक से अंग्रेज अधिकारीयों और सैनिकों को मारने के लिए रिवॉल्वर की मांग की. यहीं से शुरू हुआ था खुदी राम बोस के जीवन में इंक़लाब, इसके बाद उन्होंने अंग्रेजों के कई ठिकानों पर बम के धमाके  किये लेकिन पकड़े नहीं गए.

इसी दौरान एक बार जब मुज़फ्फरनगर के जज को मरने का प्लान बना तो उसमे भी खुदीराम सबसे पहले आगे आए, खुदीराम बोस ने जज की घोड़ागाड़ी पर बम मारा, लेकिन उस गाड़ी में जज नहीं था, बल्कि दूसरे अँगरेज़ अधिकारी की पत्नी और बच्चे थे. इस घटना से बौखलाई अँगरेज़ सरकार ने खुदीराम पर 1000 रु का इनाम रख दिया. इसके बाद अंग्रेजी फौज की एक बड़ी टुकड़ी उन्हें पकड़ने में लग गई और काफी मशक्कत के बाद खुदीराम को पकड़ लिया गया. जब उन्हें अदालत ले जाया जा रहा था, तब खुदीराम बोस वन्दे मातरम् के नारे लगा रहे थे. इस नन्हे और निर्भीक क्रांतिकारी को देखने के लिए अदालत के बाहर बड़ी संख्या में भीड़ जमा हो गई थी. अदालत ने खुदीराम को फांसी की सजा सुनाई और 18 साल 8 महीने की उम्र में खुदीराम फांसी के गंदे पर झूल गए. न्यूज़ ट्रैक परिवार की ओर से ऐसे बेखौफ क्रांतिकारी को शत-शत नमन. 

ये भी पढ़ें:-

पुण्यतिथि विशेष: किताबों की गुलामी से नफरत करते थे गुरुदेव

पुण्यतिथि विशेष : मौत के फंदे को हंस कर चूमने वाले बेख़ौफ़ क्रांतिकारी 'उधम सिंह'

स्वतंत्रता आंदोलन के जनक बाल गंगाधर तिलक की 'पुण्य तिथि' आज