'पिज्जा हट' की शुरुआत करने वाले फ्रैंक कार्नी का निधन, कारोबार के लिए माँ से उधार लिए थे 600 डॉलर
'पिज्जा हट' की शुरुआत करने वाले फ्रैंक कार्नी का निधन, कारोबार के लिए माँ से उधार लिए थे 600 डॉलर
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के कंसास राज्य के विचिटा शहर में 'पिज्जा हट' का आगाज़ करने वाले फ्रैंक कार्नी का बुधवार को निमोनिया के कारण निधन हो गया है. वे 82 साल के थे. बता दें कि कार्नी ने अपने भाई के साथ मिलकर 'पिज्जा हट' को शुरु किया था. बता दें कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे.

'विचिटा ईगल' अखबार की खबर के मुताबिक, हाल में कार्नी कोरोना संक्रमण से उबरे थे, किन्तु काफी समय से वह अल्जाइमर बीमारी से जूझ रहे थे. उनकी पत्नी और भाई ने बताया कि तड़के लगभग साढ़े चार बजे अपने घर पर उन्होंने आखिरी सांस ली. विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान केवल 19 वर्ष की आयु में ही फ्रैंक कार्नी ने अपने 26 वर्षीय भाई डैन के साथ मिलकर पिज्जा कारोबार शुरू किया था. कारोबार शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी मां से 600 डॉलर उधार लिए थे.

कार्नी ने 1992 में विचिटा राज्य में हुई एक प्रेस वार्ता में कहा था कि, ''जब आप कॉलेज में पढ़ाई के दौरान कारोबार आरंभ करते हैं तो आप यह नहीं सोचते हैं कि इकॉनमी कैसी है.'' उन्होंने आगे कहा कि, ''हमने कभी यह नहीं सोचा कि व्हाइट हाउस में कौन है या बेरोजगारी दर क्या है.'' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, ''एक उद्यमी हमेशा यही सोचता है कि उसके उत्पाद के लिए क्या कोई बाजार है? क्या मैं इसे बेच सकता हूं?'' बता दें कि साल 1977 में पेप्सीको कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर में पिज्जा हट को खरीद लिया था. 

जर्मनी ने जनवरी तक किया कोरोना प्रतिबंधों का विस्तार

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति के निधन पर शोक व्यक्त किया

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति वैलेरी गिस्कार्ड डी एस्टिंग का निधन, कोरोना से थे पीड़ित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -