क्या बाकई में हम आ चुके है पेट्रोल-डीजल की समाप्ति के दौर में
क्या बाकई में हम आ चुके है पेट्रोल-डीजल की समाप्ति के दौर में
Share:

अब ऐसा लगता है कि हम पेट्रोल डीजल वाहनों की समाप्ति के दौर में आ चुके है. दशकों से पट्रोल और डीजल इंजन से गाड़ियां संचालित हो रही है. हालाँकि अब इंजन के प्रभुत्व को चुनौती मिलनी शुरू हो गई है. और हो सकता है आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री बंद हो जाए.

आपको बता दें कि फ़्रांस ने पेरिस के जलवायु समझौते के तहत अपने लक्ष्यों को पूरा करने की महत्वाकांक्षी योजना के रूप में 2040 तक पेट्रोल डीजल कारों की बिक्री को समाप्त करने की योजना बनाई है. पिछले दिनों फ़्रांस के पर्यावरण मंत्री निकोलस हलोट ने कहा कि हम 2040 तक पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री बंद करने की घोषणा कर रहे है.

आपको बता दें कि आंतरिक दहन इंजनों को ख़त्म करने के लिए केवल फ़्रांस ही एक महत्वाकांक्षी योजना वाला देश नहीं है, बल्कि अन्य देश भी वायु की गुणवत्ता और जलवायु परिवर्तन के लक्ष्यों को पूरा करने के लगातार कार्य कर रहे है. नीदरलैंड ने 2050 तक पेट्रोल डीजल कारों की बिक्री रोकने की योजना की घोषणा की है. जर्मनी के कुछ संघीय राज्य 2030 की समय सीमा निर्धरित की है.

वहीं भारत भी 2030 तक पेट्रोल डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाने पर विचार कर रहा है. भारत फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों पर कार्य कर रहा है. अब देखना ये है कि क्या बाकई 2030 तक हम व लक्ष्य हासिल कर पाएंगे जिसमे पेट्रोल और डीजल व्हीकल पूरी तरह बंद हो जाए.

गुड़गांव में जल्द ही शुरू होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

रोल्स रॉयस को नहीं है हाइब्रिड कारों में रूचि, जानिए क्यों?

7 जुलाई को आ रही है Tesla की नई इलेक्ट्रिक कार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -