गुड़गांव में जल्द ही शुरू होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन
गुड़गांव में जल्द ही शुरू होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन
Share:

अब जल्द ही गुड़गांव में आपको इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती हुई नज़र आएँगी. दरअसल हरियाणा सरकार जल्द ही गुड़गांव में बिजली बसों को शुरू करने के लिए तैयार है. बताया जा रहा है कि सरकार पोलैंड से प्रेरित होकर इलेक्ट्रिक बसों को शुरू करने का निश्चय किया है. हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि पहले चरण में लगभग 75 - 100 इलेक्ट्रिक बसों का सञ्चालन किया जायेगा.

रिपोर्ट के हवाले से कविता जैन ने कहा कि पोलैंड में जेबीएम सोलिरिस इलेक्ट्रिक वाहन लिमिटेड की निर्माण सुविधा के लिए कार्य कर रहा है. उन्होंने कहा कि साधारण बसों की तुलना में बिजली की ये बसें 4 .25 लाख लीटर ईंधन बचाने और कार्बन उत्सर्जन को 1150 टन प्रति वर्ष काम कर देगा.

पहले चरण में विद्युत् बसों का संचालन गुड़गांव में किया जायेगा, जिसमे आवासीय, वाणिज्यिक और सार्वजनिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा और सुविधाएँ है. जैन ने आगे कहा कि बीएनजी ग्रुप ने पहले ही फरीदाबाद के पास बल्लभगढ़ में CNG बसों का निर्माण करने की सुविधा स्थापित की है.

आपको बता दें कि विद्युत् बसों के संचालन से ना सिर्फ डीजल की खपत कम की जा सकेगी बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान से बचाया जा सकेगा.

जल्द आ रही है हुंडई की ऑल इलेक्ट्रिक बस

टाटा की ये इलेक्ट्रिक बस सिर्फ 1 बार चार्ज होने पर 15 दिनों तक चलेगी

अब जल्द ही महिंद्रा भी लॉन्च करेगा अपना ई-रिक्शा और इलेक्ट्रिक बस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -