आईआईटी कानपुर द्वारा लॉन्च किए गए चार नए ऑनलाइन मास्टर डिग्री प्रोग्राम
आईआईटी कानपुर द्वारा लॉन्च किए गए चार नए ऑनलाइन मास्टर डिग्री प्रोग्राम
Share:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) ने पारंपरिक प्रवेश मानदंडों से एक महत्वपूर्ण प्रस्थान को चिह्नित करते हुए, चार अभिनव ऑनलाइन स्नातकोत्तर कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। संस्थान ने इन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) स्कोर की आवश्यकता को समाप्त करने का साहसिक कदम उठाया है।

नए शुरू किए गए कार्यक्रम विविध प्रकार के क्षेत्रों को कवर करते हैं, जिनमें जलवायु वित्त और स्थिरता, नवीकरणीय ऊर्जा और ई-मोबिलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, और डिजिटल युग में बिजनेस लीडरशिप शामिल हैं। ये कार्यक्रम आज के नौकरी बाजार की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और एक से तीन साल तक की लचीली पूर्ण समय सीमा प्रदान करते हैं।

जो चीज़ इन कार्यक्रमों को अलग करती है, वह उनकी अनूठी संरचना है, जिसमें विशेष रूप से सप्ताहांत पर आयोजित लाइव इंटरैक्टिव कक्षाएं शामिल हैं, जो व्यस्त कार्यक्रम वाले पेशेवरों को अपनी गति से खुद को बेहतर बनाने की अनुमति देती हैं। प्रत्येक कार्यक्रम के पाठ्यक्रम में 12 मॉड्यूल में फैले 60 क्रेडिट शामिल हैं, जिन्हें उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

इन कार्यक्रमों की एक उल्लेखनीय विशेषता आईआईटी कानपुर के सम्मानित संकाय और शोधकर्ताओं की भागीदारी है, जो शैक्षिक यात्रा का नेतृत्व करेंगे और वास्तविक दुनिया की अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे। इसके अलावा, प्रतिभागियों के पास क्रेडिट ट्रांसफर सुविधा का लाभ उठाने का अवसर है, जो संभावित रूप से आईआईटी कानपुर में एमटेक या पीएचडी कार्यक्रमों जैसे भविष्य की उच्च शिक्षा गतिविधियों के लिए 60 क्रेडिट तक की छूट दे सकता है।

शैक्षणिक लाभों के अलावा, ये कार्यक्रम आईआईटी कानपुर के प्लेसमेंट और इनक्यूबेशन सेल के साथ-साथ इसके व्यापक पूर्व छात्र नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करते हैं, जो उन्नत कैरियर विकास और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करते हैं। इसके अलावा, प्रतिभागी आईआईटी कानपुर परिसर का दौरा करके, प्रसिद्ध संकाय के साथ बातचीत करके और अनुभवी पेशेवरों के साथ जुड़कर अपने सीखने के अनुभव को समृद्ध कर सकते हैं, और अंततः आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र की प्रतिष्ठित स्थिति अर्जित कर सकते हैं।

जनवरी में शुरू होने वाले उद्घाटन सत्र के लिए आवेदन वर्तमान में खुले हैं और 31 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट emasters.iitk.ac.in के माध्यम से अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। आईआईटी कानपुर दीक्षांत समारोह में सीनेट द्वारा अनुमोदित ई-मास्टर डिग्री प्रदान करेगा, जो केवल डिप्लोमा या प्रमाण पत्र से परे कार्यक्रमों की मान्यता और विश्वसनीयता को बढ़ाएगा। यह कदम भारत में स्नातकोत्तर शिक्षा में क्रांति लाने और इन अत्याधुनिक क्षेत्रों में अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के इच्छुक पेशेवरों के लिए अवसरों को व्यापक बनाने के लिए तैयार है।

मुंबई घूमने गई दिल्ली की फैशन डिजाइनर के साथ बिजनेसमैन ने की दरिंदगी, जाँच में जुटी पुलिस

'वेक अप सिड' में रणबीर में सारे बॉक्सर्स खुदके ही इस्तेमाल किये थे

माधुरी दीक्षित से लेकर जाह्नवी कपूर तक, आप हरतालिका तीज पर ट्राय कर सकते है इन एक्ट्रेसेस के लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -