जल्द ही होगी कोल ब्लॉक के चौथे चरण की नीलामी
जल्द ही होगी कोल ब्लॉक के चौथे चरण की नीलामी
Share:

नई दिल्ली : कोल ब्लॉक की चौथे चरण की नीलामी के बारे में बताते हुए कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने कहा है कि इसके लिए प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही इस नीलामी में 8 से लेकर 10 ब्लॉक की नीलामी की सम्भावना जताई जा रही है. आपको यह भी बता दे कि इस चरण में नीलामी नॉन-रेगुलेटेड सेक्टर (स्टील, सीमेंट, एल्युमीनियम) के लिए की जा रही है. गौरतलब है कि इससे पहले सरकार को 3 नीलामियों से 3 लाख करोड़ रूपये भी प्राप्त हुए है. मामले को ध्यान में रखते हुए स्वरूप ने यह भी बताया है कि कोल इंडिया के द्वारा 550 मिलियन टन के उत्पादन के लक्ष्य को पूरा किया जाना है. इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है की कोल लिंकेज की नीलामी को लेकर चर्चा की जा रही है.

नीलामी के बारे में यह कहा जा रहा है कि जो भी कोल ब्लॉक्स चौथे चरण में नीलम किये जायेंगे, 1 साल के बाद ही उनमे खनन का काम शुरू किया जा सकेगा. मामले में आपको इस बारे में जानकारी दे दे कि रेगुलेटेड सेक्टर के लिए भी जल्द ही कोल ब्लॉक की नीलामी की जाना है.

बताया यह भी जा रहा है कि अगले महीने यानी अक्टूबर माह के दौरान इस नीलामी की प्रक्रिया को शुरु किया जा सकता है. साथ ही मामले में यह भी सामने आया है कि अभी तक जितने भी कोल ब्लॉक को नीलाम किया गया है उनकी क्षमता 60 से लेकर 70 मिलियन टन तक रही है. इस मामले में यह जानकारी सामने आई है कि चौथे चरण को लेकर ऑक्शन की शुरुआत कब होना है इस बारे में कोई भी समय सीमा तय नहीं की गई है, लेकिन फिर भी यह कयास लगाये जा रहे है कि नवम्बर के चौथे हफ्ते में या दिसम्बर में इस नीलामी को अंजाम दिया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -