कोल ब्लॉक : चौथे चरण की नीलामी प्रक्रिया का शुभारम्भ
कोल ब्लॉक : चौथे चरण की नीलामी प्रक्रिया का शुभारम्भ
Share:

नई दिल्ली : कोल ब्लॉक सेक्टर को लेकर सरकार ने आज चौथे चरण की नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. और इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने यह कहा है कि इस नीलामी के अंतर्गत इसपर, सीमेंट और साथ ही लौह क्षेत्र को शामिल किया गया है. इस मामले में जारी रिपोर्ट से इस बात का पता चला है कि यह कोल ब्लॉक की नीलामी 18 जनवरी से लेकर 22 जनवरी 2016 तक चलने वाली है. जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बोली लगाने के लिए अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2015 रखी गई है.

जानकारी में इस आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस चौथे चरण में 8 कोयला ब्लॉक की नीलामी की जाना है. इस मामले को देखते हुए अनिल स्वरूप ने यह भी कहा है कि इस नीलामी में बिजली सेक्टर की कंपनियां अपना योगदान नहीं दे पाएंगी. गौरतलब है कि इससे पहले 34 कोयला ब्लॉक्स की नीलामी को पूरा किया जा चूका है और इनमे से 29 की लीज भी मंजूर हो चुकी है.

इस मामले में ही अनिल स्वरूप ने यह भी कहा है कि वित्त वर्ष 2016 के दौरान कोल इंडिया के उत्पादन में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है. और इसके साथ ही कोल इंडिया का टोटल प्रोडक्शन भी 30 करोड़ टन के आंकड़े को पार करने में सफल हो गया है. यह भी देखने में आ रहा है कि देश में कोयला मांग भी आक्रामक रूप से बढ़ रही है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -