नहीं रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस जीटी नानावती
नहीं रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस जीटी नानावती
Share:

नई दिल्ली: सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व जज जस्टिस जीटी नानावती का शनिवार को देहांत हो गया। वे 86 वर्ष के थे। न्यायाधीश नानावती ने वर्ष 1958 में बॉम्बे उच्च न्यायालय से अपनी लीगल प्रैक्टिस आरम्भ की थी। वर्ष 1979 में उन्हें गुजरात उच्च न्यायालय का जज नियुक्त किया गया था। तत्पश्चात, 1993 में उन्हें उड़ीसा उच्च न्यायालय में ट्रांसफर किया गया।

सर्वोच्च न्यायालय से सेवानिवृत होने के पश्चात् उन्होंने 1984 के सिख विरोधी दंगों तथा 2002 के गोधरा दंगों की तहकीकात के लिए बनाए गए जांच आयोगों की अध्यक्षता की थी। 6 मार्च 1995 को सर्वोच्च न्यायालय में जज बनने से पहले उन्होंने उड़ीसा, गुजरात तथा कर्नाटक उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस का भी पद संभाला। वे 16 फरवरी, 2000 को सर्वोच्च न्यायालय से रिटायर हुए थे। जस्टिस नानावती का जन्म 17 फरवरी 1935 को हुआ था।

वही मई 2002 में गुजरात सरकार ने न्यायधीश नानावती को गोधरा दंगों की तहकीकात के लिए बने आयोग का प्रमुख बनाया था। गोधरा में 27 फरवरी, 2002 को साबरमती एक्सप्रेस के कोच में आग लगा दी गई थी, जिसमें 59 व्यक्तियों की मौत हुई थी। इसके पश्चात् गुजरात के कई क्षेत्रों में भीषण दंगे हुए थे, जिसमें 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

बेहतरीन मारक क्षमता वाली है अग्नि प्राइम मिसाइल, जानिए इसकी सभी खासियत

मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, जानिए ये जरूरी नियम

बैंकों के साथ समानता बढ़ाने के लिए एनबीएफसी के लिए पीसीए नियम: इंडिया रेटिंग्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -