देशद्रोह के केस में DU के पूर्व प्रोफेसर गिलानी गिरफ्तार, आज कोर्ट में पेशी
देशद्रोह के केस में DU के पूर्व प्रोफेसर गिलानी गिरफ्तार, आज कोर्ट में पेशी
Share:

नई दिल्ली : देशद्रोह मामले में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के पूर्व प्रोफेसर एसएआर गिलानी को सोमवार देर शाम पुलिस ने गिरफ्तार किया गया. आज (मंगलवार) उन्हें को कोर्ट में पेश किया जाएगा. गिलानी पर प्रेस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्र विरोधी नारे लगाने का मामला दर्ज है. गिरफ्तार करने के बाद पुलिस गिलानी को दिल्ली के RML अस्पताल ले गई, जहां उनका मेडिकल कराया गया. 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 'गिलानी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उनसे संसद मार्ग थाने में पूछताछ की जा रही है.' गिलानी पर आरोप है कि उन्होंने 10 फरवरी को अफजल गुरु की बरसी के मौके पर प्रेस क्लब में एक कार्यक्रम में देश-विरोधी नारेबाजी की थी. पुलिस ने उनके खिलाफ IPC की धाराओं 124A(राजद्रोह), 120B(आपराधिक साजिश), 149(गैर-कानूनी रूप से जमा होने) और 34 के तहत केस दर्ज किया गया था. 

बता दें कि JNU में राष्ट्र विरोधी नारेबाजी को लेकर पहले से ही सियासी बवाल मचा हुआ है. दिल्ली पुलिस ने JNU छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को गिरफ्तार किया है,‍ जिसे पटियाला हाउस कोर्ट ने सोमवार को दो दिनों की रिमांड पर भेज दिया.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था, 'प्रेस क्लब में हॉल बुक करने का आग्रह गिलानी के ई-मेल के माध्यम से हुआ और समारोह की प्रकृति आम बैठक की थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ.' FIR दर्ज होने के बाद प्रेस क्लब के सदस्य और DU के प्रोफेसर अली जावेद से पुलिस ने लगातार 2 दिनों तक पूछताछ की जिन्होंने कार्यक्रम के लिए हॉल बुक किया था.

आप को बता दें कि गिलानी को 2001 में हुए संसद पर हुए हमले के मामले में भी गिरफ्तार किया गया था लेकिन दिल्ली उच्च न्यायालय ने 'सबूतों के आभाव के चलते अक्टूबर 2003 में उन्हें बरी कर दिया और उच्चतम न्यायालय ने अगस्त 2005 में इस फैसले को बरकरार रखा था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -