मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब के खिलाफ सुनवाई शुरू, लगे हैं भ्रष्टाचार के आरोप

Apr 15 2019 08:22 PM
मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब के खिलाफ सुनवाई शुरू, लगे हैं भ्रष्टाचार के आरोप

कुआलालम्पुर: मलेशिया के पूर्व पीएम नजीब रजाक अपने विरुद्ध भ्रष्टाचार के हाई प्रोफाइल मामले में दूसरे दिन सोमवार को अदालत में हाजिर हुए. इसी घोटाले की वजह से नजीब का सत्तारूढ़ गठबंधन सत्ता से बाहर हो गया था. 62 वर्षीय नजीब मलेशिया पर अर्थव्यवस्था को विकसित करने में सहायता के लिए स्थापित धन निधि 1एमडीबी में कथित रूप से घोटाला करने का आरोप है.

पूर्व पीएम नजीब के खिलाफ मामले की सुनवाई तीन अप्रैल को शुरू हुई थी. नजीब ने 1एमडीबी की एक पूर्व इकाई एसआरसी इंटरनेशनल से लगभग एक करोड़ तीन लाख डॉलर की कथित चोरी से जुड़े सात आरोपों को सिरे से नकार दिया था. यह 1एमडीबी से कथित रूप से चुराए धन का मात्र एक हिस्सा है. हालांकि नजीब ने कुछ भी गलत करने से मना किया है. नजीब सोमवार को दूसरे दिन सुनवाई के लिए यहां हाई कोर्ट में हाजिर हुए. सुनवाई के शुरुआती चरण में बचाव पक्ष ने कंपनीज कमीशन ऑफ मलेशिया के अफसर मोहम्मद अकमलुद्दीन अब्दुल्ला से कॉरपोरेट रिकॉर्ड संबंधी तकनीकी मामलों पर पूछताछ की. 

इससे पहले महीने की शुरूआत में सुनवाई के दौरान अभियोजन पक्ष की तरफ से अटार्नी जनरल टॉमी थामस ने उच्च न्यायालय से कहा था कि आरोपी पूर्व पीएम हैं और वे लगभग एक दशक तक देश के सबसे शक्तिशाली पद पर आसीन रहे हैं. इस दौरान उनके पास व्यापक अधिकार थे. उन्होंने कहा था कि, 'इस तरह के विशेषाधिकार में व्यापक जिम्मेदारी भी शामिल होती है. आरोपी कानून से ऊपर कभी नहीं होता हैं.'

खबरें और भी:-

नाइजीरिया में बोको हरम का आतंक, पांच साल से कैद में हैं 112 बच्चियां

ट्रम्प प्रशासन का बड़ा फैसला, अब सेना में भर्ती नहीं पाएंगे किन्नर

मेलबर्न : नाईट क्लब के बाहर हिंसक झड़प, अंधाधुंध चली गोलियां