नहीं रहे पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
नहीं रहे पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी, 77 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर एवं कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया, उन्होंने 77 वर्ष की आयु में आखिरी सांस ली। उन्होंने 12 वर्ष तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था। बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आरम्भ 5 जनवरी 1967 को की थी तथा अंतिम मैच भारत के लिए उन्होंने 4 सितंबर 1979 को खेला था। बेदी की पहचान एक शानदार स्पिनर के रूप में की जाती थी जबकि वह हादिने हाथ से बल्लेबाजी भी किया करते थे। उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी भी अपने क्रिकेट करियर के चलते की थी।

बिशन सिंह बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था। वह घरेलू स्तर पर दिल्ली के लिए खेलते थे तथा उसके पश्चात् उनका चयन भारतीय टीम में हो गया। काउंटी क्रिकेट में उन्होंने नॉर्थहैम्पटनशायर टीम का भी प्रतिनिधित्व किया था। भारत के लिए उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना डेब्यू 1966 में ईडन गार्डन में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था जबकि अंतिम टेस्ट मैच में उन्होंने 1979 में द ओवर में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने भारतीय टीम के लिए 67 मैच खेले थे तथा इसमें उन्होंने कुल 266 विकेट हासिल किए थे। एक इनिंग में उनका शानदार प्रदर्शन 98 रन देकर 7 विकेट था जबकि एक टेस्ट मैच में उनका शानदार प्रदर्शन 194 रन देकर 10 विकेट था। टेस्ट में उन्होंने 14 बार एक पारी में फाइफर लेने का कमाल किया था जबकि एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल एक बार किया था। वही बात यदि बिशन सिंह बेदी के वनडे करियर की करें तो उन्होंने भारत के लिए अपना पहला मैच 13 जुलाई 1974 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था तो वहीं अंतिम वनडे मैच उन्होंने 18 जून 1979 को मैनचेस्चर में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। भारत के लिए उन्होंने केवल 10 वनडे मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 7 विकेट लिए थे तथा बेहतर प्रदर्शन 44 रन देकर 2 विकेट रहा था। टेस्ट क्रिकेट में बेदी ने 67 मैचों में 656 रन बनाए थे तथा उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 50 रन था। वनडे के 10 मैचों में उन्होंने सिर्फ 31 रन बनाए थे।

जयपुर से जो प्रेम मिलता है वह दुनिया के किसी और कोने से नहीं मिलता - नील सिवाल

विदेश मंत्री एस जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- "कनाडा से रिश्ते कठिन दौर में..."

MP में PM मोदी ने अलग ही अंदाज में किया सलमान खान का जिक्र, तालियों और सीटियों से गूंज उठा स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -