अगले साल बढ़ेगा 40 से 45 फीसदी विदेशी निवेश

नई दिल्ली : चालू वित्त वर्ष के दौरान देश में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिए जाने को लेकर सरकार के द्वारा कई प्रयास किये गए है. इन प्रयासों के कारण ही देश में निवेश में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है और साथ ही यह भी देखा गया है कि देश की अर्थव्यवस्था की चाल भी तेज हुई है. अब इस तेजी को देखते हुए सरकार के द्वारा यह उम्मीद की जा रही है कि अगले साल के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश और मजबूत होने वाला है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अगले साल इसमें 40 से लेकर 45 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

सरकार का इस मामले में यह कहना है कि अगले साल भी निवेश को बढ़ने के लिए कई नए कदम उठाये जा सकते है. हाल ही में सामने आए आंकड़ों से यह पता चला है कि जनवरी से सितंबर माह के दौरान फडी का प्रवाह 18 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 26.51 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. जबकि आपको बता दे कि पिछले वर्ष के दौरान इसे 28.78 अरब डॉलर के स्तर पर देखा गया था.

अधिक जानकारी देते हुए आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि इस साल जिन सेक्टर्स में सबसे अधिक रुझान देखने को मिला है उनमे सर्विस सेक्टर, कंप्यूटर हार्डवेयर एवं साफ्टवेयर, दूरसंचार, ऑटोमोबाइल आदि मुख्य रहे है. गौरतलब है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मेक इन इंडिया अभियान की शुरुआत किये जाने के बाद से निवेश में बढ़ोतरी देखी गई है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि चालू वित्त वर्ष में भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था भी बन गई है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -