आजादी के इतिहास में पहली बार देश में किसी महिला कैदी को होगी फांसी
आजादी के इतिहास में पहली बार देश में किसी महिला कैदी को होगी फांसी
Share:

नई दिल्ली: हिंदुस्तान को आजादी मिलने के उपरांत देश में पहली बार किसी महिला को उसके आपराधिक कृत्यों के लिए फांसी की सजा दी  जाने वाली है. इसके लिए मथुरा की जेल में तैयारियां भी शुरू की जा चुकी है. अमरोहा की रहने वाली शबनम को मौत की सजा दी जा रही है.  निर्भया के दोषियों को फंदे से लटकाने वाले पवन जल्लाद दो बार फांसी घर का निरीक्षण भी कर चुके हैं.
 
यह केस वर्ष 2008 का है जब अमरोहा की रहने वाली शबनम नाम की महिला ने अप्रैल महीने में प्रेमी के साथ मिलकर अपने ही 7 परिजनों की कुल्हाड़ी से काटकर बेरहमी से क़त्ल कर दिया था. जंहा इस केस में निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने उसकी फांसी की सजा को बरकरार राखी गई है.

जिसके उपरांत शबनम ने राष्ट्रपति से दया की गुहार लगाई लेकिन अब राष्ट्रपति भवन ने भी उसकी दया याचिका को भी ख़ारिज कर दिया. यही कारण है कि आजाद हिंदुस्तान के इतिहास में शबनम पहली ऐसी महिला होगी जिसे फांसी की सजा दी जाने वाली है. जंहा इस बात का पता चला है कि  शबनम की फांसी के लिए पवन जल्लाद दो बार फांसीघर का निरीक्षण करने आ चुके हैं. उन्हे तख्ते के लीवर में जो कमी दिखी उन्होंने  जेल प्रशासन ने ठीक करवा दिया है. फांसी देने के लिए बिहार के बक्सर से रस्सी मंगवाई जा रही है ताकि कोई परेशानी न आए.

जंहा इस बात का पता चला है कि मथुरा में महिलाओं के लिए फांसीघर आजादी से पहले तकरीबन आज से 150 साल पहने बनवाया गया था लेकिन वहां अब तक किसी को फांसी देने की अनुमति नहीं दी गई थी. शबनम को फांसी देने को लेकर मथुरा जेल के अधीक्षक शैलेंद्र कुमार मैत्रेय ने कहा कि अभी फांसी की दिनांक तय नहीं की गई है और ना ही कोई आदेश आया है लेकिन जेल प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. डेथ वारंट जारी होते ही शबनम को फांसी दे दी जाएगी.
 

एक बार फिर लद्दाख में आया भूकंप, पैमाना रहा 3.5

रैंक धारकों की हड़ताल पर बोले सीएम पिनाराई विजयन- सरकार वही कर रही है जो वह कर सकती है!

बीते 24 घंटों में सामने आए इतने नए केस, जानिए कहा तक पंहुचा आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -