बादाम को कितनी देर पानी में भिगोकर खाना चाहिए? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
बादाम को कितनी देर पानी में भिगोकर खाना चाहिए? यहाँ जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

बादाम को सूखे फल के रूप में जाना जाता है जो आसानी से उपलब्ध है और पोषण से भरपूर है, जिससे उन्हें "पोषण पावरहाउस" का खिताब मिलता है। विशेषज्ञ अक्सर बादाम को इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण विटामिन और खनिजों का खजाना कहते हैं। बादाम विटामिन ई, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो इन आवश्यक पोषक तत्वों के प्राथमिक स्रोत के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा, बादाम में जिंक, सेलेनियम, कॉपर और नियासिन होता है।

बादाम के महत्वपूर्ण लाभों में से एक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की उनकी क्षमता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, बादाम वजन घटाने में सहायता करता है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, 100 ग्राम बादाम में लगभग 579 कैलोरी और लगभग 50 ग्राम वसा होती है। खाने से पहले बादाम को भिगोने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे उनमें गर्मी की मात्रा कम हो जाती है, जिससे वे शरीर में गर्मी पैदा नहीं कर पाते हैं।

हालांकि, कई लोग अक्सर यह सोचते हैं कि बादाम को कितनी देर तक भिगोना चाहिए और उन्हें भिगोने का सही तरीका क्या है। विशेषज्ञों के मुताबिक, बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रखना चाहिए। यह सतह पर फाइटिक एसिड की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जो आयरन या जिंक जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। आदर्श रूप से, बादाम को कम से कम 8 से 12 घंटे तक भिगोना चाहिए। भीगे हुए बादाम खाने का सबसे आसान तरीका है कि 3-4 बादामों को रात भर भिगो दें और सुबह खाने से पहले उन्हें छील लें।

निष्कर्षतः, बादाम न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक भी होते हैं। उपभोग से पहले इन्हें भिगोना यह सुनिश्चित करता है कि आपको पोषण के इन छोटे पावरहाउसों से अधिकतम लाभ मिले।

गर्मियों में दूध पीना पेट के लिए अच्छा है या नहीं? जानिए गर्मियों में दूध पीने का सही तरीका

शर्मिंदगी ही नहीं, खर्राटे भी ले सकते हैं इन 7 बीमारियों का कारण, हो जाएं सावधान

ठंड में चावल खाने से होता है बुखार, जानिए क्यों होता है ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -