फ्रीज में भूल से भी नहीं रखना चाहिए ये 7 चीजें
फ्रीज में भूल से भी नहीं रखना चाहिए ये 7 चीजें
Share:

आज के समय में सभी लोग फलों को, सब्जियों को फ्रीज में रख देते हैं, हालाँकि ऐसा करना नहीं चाहिए। जी दरअसल फ्रीज में खाद्य पदार्थ खराब तो नहीं होते हैं लेकिन वह खाने के लिए हानिकारक जरूर बन जाते हैं। जी हाँ और आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिन्हें फ्रीज में नहीं रखना चाहिए -


कॉफी -  रेफ्रिजरेटर का तापमान सामान्य से बहुत अधिक होता है इस वजह से कॉफी को उसमे नहीं रखना चाहिए। बल्कि उन्‍हें कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए।

टमाटर - टमाटर रेफ्रिजरेटर में रखने पर उसका स्वाद कम हो जाता है। इसी के साथ ही उसके पोषक तत्व भी कम हो जाते हैं। वहीं कमरे के तापमान में रखने पर वह पक जाते हैं और स्वाद और भी बेहतर हो जाता है।

तुलसी - अगर आप तुलसी की पत्तियों को फ्रिज में रखते हैं तो ऐसा बिलकुल नहीं करें। इससे तुलसी का स्वाद भी खत्म हो जाता है और पत्ते भी मुरझा जाते हैं। आप उसे पानी में रखे।

शहद- शहद को कभी भी फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं होती है। जी दरअसल उसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो प्राकृतिक रूप से संरक्षित रखने में सक्षम होते हैं। जी हाँ और यह अनिश्चित समय तक कमरे के सामान्य तापमान में भी अच्‍छा रह सकता है।

केचप - केचप को घरों में फ्रिज में रखा जाता है हालाँकि केचप में पहले से ही प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो बिना रेफ्रिजरेटर के भी उसे सुरक्षित रख सकते हैं। इस वजह से केचप को बाहर भी रख सकते हैं।

संतरा - खट्टे फलों को अधिक ठंडे तापमान में रखने पर वह बेस्वाद हो जाते हैं। इसी के साथ ही वह पकते भी नहीं हैं और शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

पपीता - पपीता कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। अगर वह कच्‍ची होगी तो बाहर रखने पर पक जाएगी। ध्यान रहे पपीता को एक ही स्थिति में नहीं रखें। उसे बार-बार पलटते रहें।

माइग्रेन के लिए सबसे असरदार हैं ये 4 तेल, जरूर करें इस्तेमाल

दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने के लिए गृह मंत्रालय ने बनाया मास्टरप्लान

भारती सिंह ने फैंस को करवाया होम टूर, घर देख आप भी रह जाएंगे दंग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -