माइग्रेन के लिए सबसे असरदार हैं ये 4 तेल, जरूर करें इस्तेमाल
माइग्रेन के लिए सबसे असरदार हैं ये 4 तेल, जरूर करें इस्तेमाल
Share:

माइग्रेन (migraine) का दर्द आज के समय में किसी भी उम्र में हो सकता है। इस दर्द को झेलना कितना मुश्किल होता है ये हम सभी जानते हैं। जी दरअसल इसका दर्द होने की बहुत-सी वजहें है। इस लिस्ट में लाइफस्टाइल में बदलाव, खान-पान, कमजोर आंखों, स्ट्रेस, डिप्रेशन वगैराह शामिल है। वहीं कई बार माइग्रेन का दर्द आम दवाओं से भी आसानी से दूर नहीं हो पाता। हालाँकि आज हम आपको कुछ तेलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके इस दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

मेंहदी का तेल- जिस तरह बालों में मेहंदी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है और सिर में ठंडक आती है। उसी तरह मेंहदी के तेल में मौजूद पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी एनाल्जेसिक क्वालिटीज माइग्रेन के दर्द को छूमंतर कर देती है।


नीलगिरी का तेल- नीलगिरी के तेल में एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती है। यह बेहतर एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करती हैं। वहीं सिरदर्द इंफेक्शन को रोकने, मसल्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अस्थमा की प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप नीलगिरी के तेल इस्तेमाल में ले सकते हैं।

लैवेंडर का तेल- लैवेंडर एसेंशियल ऑयल आमतौर पर डिप्रेशन से राहत आराम के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि इस बात के भी पुख्ता सबूत हैं कि लैवेंडर सिरदर्द माइग्रेन के इलाज में भी मदद कर सकता है। जी दरअसल लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की स्मेल में सांस लेने से माइग्रेन के सिरदर्द से छुटकारा (lavender oil for migraine) मिल जाता है।

पुदीने का तेल- इस तेल में मेंन्थॉल होता है जो मसल्स के डिप्रेशन को दूर करता है। पुदीने का तेल माइग्रेन के इलाज के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है।

वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट है हल्दी, ऐसे करें प्रयोग

कांच और प्लास्टिक की पानी की बोतलों को कैसे करें साफ, जानिए घरेलू उपाय

कान की गंदगी निकालने के लिए अपनाये ये घरेल नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -