जानिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन-से फल खाने चाहिए और कौन-से नहीं?
जानिए स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन-से फल खाने चाहिए और कौन-से नहीं?
Share:

मां का दूध सबसे बेहतरीन माना जाता है और यह छोटे बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक आहार माना जाता है। आप सभी को बता दें कि शिशुओं को पहले छह महीने तक केवल मां का दूध ही देना चाहिए, क्योंकि यह ऊर्जा और पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत होता है। केवल यही नहीं बल्कि नई मां के लिए भी ब्रेस्टफीडिंग फायदेमंद है। हालाँकि स्तनपान कराने वाली मां को अपने आहार में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योंकि स्वस्थ भोजन के सेवन से आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसी के साथ ही अगर डिलीवरी के बाद आपका वजन बढ़ गया है, तो सही खानपान की मदद से आप इसे कम कर सकती हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं?

हरा पपीता- जी दरअसल हरे पपीता खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है। वहीं हरे पपीते को गैलेक्टागॉग माना जाता है और गैलेक्टागॉग ऐसे पदार्थ हैं जो स्तन दूध उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। जी हाँ और यह दूध पिलाने वाली मां के लिए फायदेमंद हो सकता है। आपको बता दें कि हरा पपीता खाने से आपको लाभ होगा। जी दरअसल यह कब्ज को दूर कर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि इस फल को आप स्मूदी के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

चीकू- चीकू में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो स्तनपान कराने वाली मां के लिए बेहद जरूरी होता है। जी दरअसल चीकू खाने से आप स्तनपान के दौरान बर्न होने वाली कैलोरी वापस गेन कर सकते हैं और इसी के साथ ही चीकू में फाइबर, विटामिन और कई खनिज पाए जाते हैं।

अंजीर- अंजीर स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जी हाँ और इसके अलावा अंजीर फाइबर, विटामिन के, और विटामिन बी 6 का भी एक बड़ा स्रोत हैं। इसके चलते यह मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

केले- केला शरीर को पोषण प्रदान करने के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक माना जाता है। जी दरअसल केले में फाइबर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज को ठीक करने में मदद मिलती है।

किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए- आपको बता दें कि स्तनपान के दौरान किसी भी फल से परहेज करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि फल एक स्तनपान कराने वाली मां और उसके बच्चे के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इस वजह से बिना किसी डर के आप स्तनपान कराने के दौरान अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल कर सकते हैं। हालाँकि यदि किसी विशेष फल की वजह से आपको या बच्चे को परेशानी हो रही है, पेट में दिक्कत, जलन या कब्ज की समस्या हो रही है। या फिर किसी प्रकार की एलर्जी जैसे चकत्ते, सूजन और उल्टी होने पर आपको तुरंत उस फल का सेवन बंद कर देना चाहिए।

चाहते हैं बड़े बाइसेप्स तो आज से खाना शुरू कर दें ये चीजें

गर्मी में शरीर को ठंडक देता है सत्तू, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

डायबिटीज से लेकर वजन कम करने तक कारगर हैं सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, जानिए बेहिसाब फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -