खून में घुल चुका है यूरिक एसिड तो बाहर निकालने के लिए खाएं ये फल
खून में घुल चुका है यूरिक एसिड तो बाहर निकालने के लिए खाएं ये फल
Share:

यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक गंदा पदार्थ है। जी दरअसल यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के रसायनों को तोड़ता है। आपको बता दें कि यूरिक एसिड खून में घुल जाता है और किडनी से होकर टॉयलेट के साथ निकल जाता है लेकिन कई बार यह निकल नहीं पाता और खून में जमा होता रहता है इससे आपको हाइपरयूरिसीमिया नाम की बीमारी का खतरा हो सकता है हाइपरयूरिसीमिया बीमारी की वजह से यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो जाते हैं और गठिया गाउट का कारण भी बन सकते हैं। जी दरअसल कई बार ये किडनी में भी जा सकते हैं पथरी भी बना सकते हैं। हालाँकि यूरिक एसिड से बचने का सबसे आसान उपाय यह है कि आप उन चीजों का सेवन न करें जिनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है। जी दरअसल यूरिक एसिड के लिए कई दवाएं और इलाज हैं लेकिन आप कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करके नैचुरली इसका लेवल कम कर सकते हैं।

सिट्रस फ्रूट्स- अंगूर, संतरा, अनानास और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके यूरिक एसिड लेवल को कम करते हैं। इसी के साथ गाउट के जोखिम को भी रोकने में मदद करते हैं हालाँकि अगर आप अपने गठिया के लिए 'कोल्सीसिन' दवा लेते हैं तो अंगूर न खाएं क्योंकि यह आपकी दवा के असर को कम कर सकता है।

एवोकैडो- अगर आप यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में एवोकैडो शामिल कीजिये। जी दरअसल यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतर स्रोत है। आपको बता दें कि एवोकाडो में विटामिन ई की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो गाउट को रोकने में मदद कर सकता है।

एप्पल- सेब में फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करती है। इसी के साथ फाइबर आपके शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को खत्म करता है। वहीं सेब में मैलिक एसिड होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड के प्रभाव को बेअसर कर देते हैं।

'हवा से फ़ैल रहा मंकीपॉक्स', एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह

प्लेन में भूल से भी ना खाएं ये चीजें वरना खराब हो सकती है हालत

च्विंगम चबाने से होते हैं लाजवाब फायदे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -