इम्यून सिस्टम को बनाएंगे ये खास आहार, बीमारियां रहेंगी दूर
इम्यून सिस्टम को बनाएंगे ये खास आहार, बीमारियां रहेंगी दूर
Share:

गर्मियों का समय आ चुका है और ऐसे समय में व्यक्ति को अपने शरीर का अंदरूनी और बाहरी दोनों तरफ से ध्यान रखने की जरूरत हैं. सबसे ज्यादा गर्मी में ही शरीर को दिक्कत आती है जिससे वो कई समस्याओं में घिर जाता है. गर्मियों के दिनों में धुप से त्वचा ख़राब होती हैं उसका ध्यान रखना पड़ता हैं और पानी की कमी और पोषक तत्वों की कमी से शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पद जाता हैं और बीमारियाँ अपना घर बना लेती हैं. इसलिए शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आपको कुछ ऐसे आहार की जरूरत है जिससे ये मजबूत बना रहे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.  

* कच्चा लहसुन : कई रोगों में रामबाण के रूप में काम करने वाला कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. इसमें मौजूद एलिसिन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई हमारे इम्यून सिस्टम को बीमारियों से लडने की शक्ति देता है. लेकिन लहसुन की अधिक मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

* ओट्स : ओट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है. हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है.

* ग्रीन टी : शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी भी लाभप्रद है. इतना ही नहीं यह शरीर को कई बड़ी परेशानियों से राहत दिलाती है. ग्रीन टी छोटी आंत में पैदा होने वाले गंदे बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है. इसलिए दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद है.

* संतरा : संतरा, नीबू, अनन्नास और चकोतरा जैसे खट्टे फलों में विटमिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो हर तरह के संक्रमण से लडने वाली श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में सहायक होता है. इसलिए अपने रोजाना के भोजन में किसी न किसी खट्टे फल को जरूर शामिल करें.

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

कैल्शियम की कमी के होते हैं ये लक्षण, करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -