कैल्शियम की कमी के होते हैं ये लक्षण, करें दूर
कैल्शियम की कमी के होते हैं ये लक्षण, करें दूर
Share:

कैल्शियम की कमी के कारण हमारे शरीर में कई तरह के निशान देखने को मिलते हैं. इसी से अंदाज़ा लगाया जाता है कि आपकके शरीर में कैल्शियम की कमी है. हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाये रखने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ है. यह हड्डियों और दांतों के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है. कैल्शियम की कमी से आपकी हड्डियां, दांत और नाख़ून और बाल जैसी चीज़ें कमज़ोर हो जाती हैं. इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैल्शियम की कमी के और कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं. 

* नाख़ून का टूटना 
इसके अलावा कैल्शियम की कमी के कारण नाखून कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं. नाखून इतने कमजोर हो जाते हैं कि थोड़ा सा झटका लगते ही टूट जाते हैं. नाखूनों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध का सेवन करें.

* कमजोर हड्डियां
कैल्शिम की कमी का सबसे पहला असर हड्डियों पर पड़ता है. इसमें बच्चों की हड्डियां पहले कमजोर होना शुरु हो जाती हैं. अगर कैल्शियम की कमी है तो आसानी से हड्डी फ्रैक्चर हो सकती है. मासपेशियों में अकड़न और दर्द हमेशा बना रह सकता है. चरम मामलों में तो रिकेट्स नामक बीमारी होने की संभावना हो सकती है.

* कमजोर दांत
कैल्शियम की कमी दांतों पर साफ दिखाई देती है. दांतों की सड़न पहला लक्षण है. अगर बचपन में ही कैल्शियम की कमी हो जाए तो बच्चे के दांत काफी देर से निकलेंगे.

* मांसपेशियों में अकडन 
कैल्शियम की कमी के लक्षण आपकी कमजोर हड्डियों से लगाई जा सकती है. कैल्शि यम की कमी की वजह से न केवल मांसपेशियों में अकड़न और दर्द होता है बल्कि थकावट भी जल्दी आ जाती है. 

हो गया है हैंगओवर तो उतारने के लिए अपनाएं होम टिप्स

घरेलु उपचार से दूर करें एसिडिटी को दूर

इन तरीकों से पाएं बाल तोड़ से राहत, नहीं होगी परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -