दिल को स्वस्थ रखना है तो करें इनसे तौबा
दिल को स्वस्थ रखना है तो करें इनसे तौबा
Share:

आजकल छोटी उम्र में भी लोगों को दिल सम्बन्धी बीमारियां होना आम बात हो गया है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हम लाइफस्टाइल को पूरी तरह से बदल चुके हैं. न खाने का कोई पता और न ही सोने का कोई वक्त, ऐसे में गम्भीर बीमरियों को हम खुद ही बुलावा दे रहे हैं. हम जैसा खाते हैं वैसा ही हमारा शरीर रियेक्ट करता है. अगर आप अपने दिल को गम्भीर बिमारियों से बचाये रखना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गयी चीजों को अपनी डाइट से दूर रखने में ही समझदारी हैं. हाँ कही कभार ऐसी चीजे खाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन ऐसी चीजों से दूर रहने के हर सम्भव कोशिश कीजिये।

फ़ास्ट फ़ूड चारों तरफ दिखाई दे रहा है. चिकित्सकों के अनुसार जानवरों के मांस से प्राप्त होने वाला सैचुरेटेड फैट जब कार्बोहायड्रेट के साथ मिलाया जाता है तो ऐसी चेज़ो का सेवन आपके दिल के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है. अक्सर फ़ास्ट फ़ूड में ऐसा ही कुछ देखने को मिलता है इसलिए इन्हसे बचना ही दिल के लिए कारगर है. ज्यादा मसालसेदार खाने से भी बचना चाहिए। फ्रेंच फ्राइज,फ्राइड चिकन और फ्राइड स्नैक्स खाने के शौक़ीन हैं तो इसे बन्द करने में ही समझदारी है. घर पर भी अगर बहुत ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बीमारिया ही देगा और कुछ नहीं।

सॉफ्टड्रिंक और शुगर बेस्ड जूस भी आपके दिल के लिए खतरनाक होते हैं. जीरो कैलोरी का दम भरने वाली कोल्ड ड्रिंक्स भी उतनी ही खतरनाक होती है. मीट वाले पिज़्ज़ा बन्द कर दीजिये तो अच्छी बात है क्योंकि वैसे ही इसमें इतना अधिक सैचुरेटेड फैट होता है उस पर अधिक मात्रा में चीज़ इसे और भारी बना देती है. कैंडी, बेकरी आइटम्स और मीठे दलहन से भी दूरी बनाये रखना ठीक रहता है.

हेल्थी हार्ट चाहिए तो पिए ताँबे के बर्तन में रखा पानी

जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

जानिए क्या होता है त्रिपुंड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -