बॉडी बनाने के लिए सिर्फ जिम जाना काफी नहीं है, ये आहर भी होते हैं जरुरी
बॉडी बनाने के लिए सिर्फ जिम जाना काफी नहीं है, ये आहर भी होते हैं जरुरी
Share:

जिम जाकर घंटो तक बॉडी बनाना के प्रचलन आजकल बहुत ही बढ़ता जा रहा है. लेकिन सिर्फ जिम  जाना ही काफी नहीं है. इसके लिए आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. खान पान को भी ध्यान रखना पड़ता है  जिससे आपकी सेहत पर खासा असर पडता है. बॉडी बिल्डिंग के लिये आपको चीनी, कार्ब और वसा वाले भोजन पर रोक लगानी होगी. ऐसे आहार खाएं जिससे आपकी बॉडी भी बने, एनर्जी भी प्राप्त हो और इम्मयून सिस्टम भी मजबूत हो. तो आइये आपको बता देते हैं कौनसा आहर आपके लिए सही होगा. 

ओट्स 
ओट्स कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, खनिज और विटामिन का सही मिश्रण है. शरीर में अपचय की प्रक्रिया बढाने के लिये ओट्स खाइये. इसको खाने से शरीर में फैट नहीं जमता और मसल्स बढ़ाने में भी सहायता करते है.

केले
केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. केले को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है. साथ ही इसमें पानी की मात्रा 64.3 प्रतिशत, प्रोटीन 1.3 प्रतिशत, कार्बोहाईड्रेट 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत होती है.

मछली
मछली वास्तव में मांसपेशियों के निर्माण करने में और वसा को कम करने में मदद करती है. वर्कआउट करते समय शरीर का सारा फैट बर्न हो जाता है तो ऐसे में शरीर में जमा मोनो सैचुरेटेड फैट ही शरीर में एनर्जी बढाता है.

ब्रोकली
ब्रोकली मे लोहा, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी पाया जाता है जो शरीर के लिए लाभदायक होता है.इसमें विटामिन सी होता है जो कि शरीर में सेल्‍स को तुरंत खराब नहीं होने देती.

सर्दी का मौसम आते ही लड़कियां खाने लगती हैं अमरुद, ये है वजह

कई बिमारियों से बचा सकता है आपका फेवरेट फूलगोभी

आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करता है मॉर्निंग Kiss, जानिए अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -