कीड़ों से स्नैक्स और चॉकलेट बना रही ये कंपनी
कीड़ों से स्नैक्स और चॉकलेट बना रही ये कंपनी
Share:

अगर आपको स्नैक्स और चॉकलेट खाना पसंद है, तो ये खबर आपके लिए ही है। जी दरअसल आज हम आपको उस कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कीड़ों की मदद से इसको बना रही है। सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल कंपनी को शुरुआत में लग रहा था कि इसको कोई पसंद नहीं करेगा, लेकिन अब ये पूरी दुनिया में छाया हुआ है। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साउथ अफ्रीका की केमिकल इंजीनियर वेंडी वेसेला ने अपना एक स्टार्टअप (Matomani) शुरू किया है। जी दरअसल उनका मानना है कि कीड़ों में बहुत से पोशक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन लोग इसको खा नहीं पाते। इसी वजह से उन्होंने इससे स्नैक्स और चॉकलेट बनाने का तरीका खोजा। जिसको आराम से लोग खा सकेंगे।

पहले कीड़ों से बनता है आटा- जी दरअसल वेंडी वेसेला के मुताबिक वहां के पेड़ों पर एक छोटा कीड़ा पाया जाता है, जिसे इल्ली कहा जाता है। वह उनको इकट्ठा कर लेते हैं, फिर उससे आटा बनाते हैं। वहीं इसके बाद इस आटे का इस्तेमाल कर बिस्किट, प्रोटीन बार, चॉकलेट, शेक आदि बनाया जा रहा है। इसके अलावा वेंडी ने बताया कि उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को अपमार्केट सैंडटन में लगे फूड फेयर में पेश किया था, जहां पर उनको अच्छा रिस्पांस मिला। वेंडी का कहना है उनको उनके एक ग्राहक ने बताया कि वो कीड़े का नाम सुनकर दूर भागते थे, लेकिन जब उन्होंने इस स्नैक्स को खाया तो उनका नजरिया बदल गया। केवल यही नहीं बल्कि उनको ये काफी पसंद आ रहा है। इस समय वेंडी ग्राहकों से मिली प्रतिक्रिया से काफी उत्साहित हैं। सबसे खास बात ये है कि इससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होता, इस वजह से उनको काफी अंतरराष्ट्रीय ग्राहक भी मिल रहे।

केकड़े से बन रही व्हिस्की- आपको बता दें कि कुछ वक्त पहले अमेरिका से भी ऐसा मामला सामने आया था। यहाँ पर एक कंपनी केकड़ों से शराब बना रही है। सामने आने वाली मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के न्यू हैम्पशायर में स्थित टैमवर्थ डिस्टिलिंग ने एक नई व्हिस्की की शुरुआत की है। जी हाँ और ये व्हिस्की ग्रीन केकड़ों की मदद से बनाई जा रही। 

Video: भारी बारिश में वीडियो बना रही थी महिला, पति पर गिर गई बिजली और फिर।।।

ये है रहस्यमयी झरना, पापियों पर नहीं गिरता इसका पानी

चार्ज में मोबाइल लगाकर करते हैं बात तो पहले देख ले ये वीडियो, हुआ धमाकेदार ब्लास्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -