गर्मियों से अपनाएं ये उपाय, पसीने से मिलेगा निजात
गर्मियों से अपनाएं ये उपाय, पसीने से मिलेगा निजात
Share:

गर्मी के मौसम में पसीना बहुत ही आम समस्या है। ज्यादातर लोग पसीने से तंग आकर उससे निजात पाने के लिए भागदौड़ करते हैं, लेकिन इससे वे अपने शरीर के लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ उपयोगी टिप्स लेकर आए हैं जो आपको पसीने से राहत दिलाने में मदद करेंगे।

सही कपड़े पहनें:-
अधिक गर्मी में आप उन कपड़ों का उपयोग करें जो शरीर को ठंडा रखते हैं। एक साथ बहुत सारे कपड़े पहनने से आप ज्यादा पसीने नहीं करेंगे। शुष्क कपड़े पहनने से ज्यादा पसीना नहीं निकलता है।

शरीर को ठंडा रखें:-
पसीने से छुटकारा पाने का एक अन्य तरीका है कि आप अपने शरीर को ठंडा रखें। इसके लिए, आप ठंडे पानी की बोतल या टोवेल का उपयो

पानी का सेवन करें:-
पानी का सेवन करना भी बहुत जरूरी है। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से तैलीय पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है जिससे आपका शरीर ठंडा रहता है। समुद्री नमक युक्त पानी पीने से भी शरीर से पसीना निकलता है।

व्यायाम करें:-
व्यायाम करना आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि गर्मी के मौसम में अधिक व्यायाम न करें और जितना हो सके शांत व्यायाम करें। इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा और आपके श्वसन तंत्र को भी लाभ मिलेगा।

समय-समय पर शॉवर लें:-
अगर आप पसीने से तंग हो तो आप अपने शरीर को समय-समय पर ठंडा करने के लिए शॉवर ले सकते हैं। शॉवर लेने से आपका शरीर ठंडा होता है और आपको फ्रेश भी महसूस होता है।

उपयोग करें जंगली फल:-
जंगली फल का उपयोग भी पसीने से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है। तरबूज, खरबूजा, आम, सेब, संतरे, आदि जंगली फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है।

अल्कोहल की मात्रा कम करें:-
अधिक अल्कोहल पीने से शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है। अल्कोहल सेहत के लिए हानिकारक होता है और आपको पसीने से भी बचाने की सलाह दी जाती है।

किचन में रखी ये 3 चीजें वजन कम करने में है असरदार, पिघला देंगी पेट की चर्बी

रहना चाहते है तनाव मुक्त तो अपनी जीवनशैली में शामिल करें ये चीजें

घर पर ऐसे बनाएं शुगर फ्री एनर्जी बार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -