पूजा के समय दीपक जलाने के नियमो का पालन करें से मिलेंगे सकारात्मक लाभ
पूजा के समय दीपक जलाने के नियमो का पालन करें से मिलेंगे सकारात्मक लाभ
Share:

सनातन धर्म में पूजा के समय दीपक जलाने की प्रथा बरसो से चली आ रही है, जिसका पालन आज भी किया जा रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर में दीपक जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और वास्तु दोष का निवारण होता है। दीपक जलाने के लिए घी और विभिन्न तेलों का उपयोग करना आम बात है, प्रत्येक का अपना प्रतीकात्मक अर्थ और विशिष्ट लाभ होता है। शिव पुराण में बताया गया है कि घर में घी का दीपक जलाने से सुख-समृद्धि आती है, वहीं वास्तु शास्त्र भी दीपक के महत्व पर जोर देता है। 

दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है

धार्मिक ग्रंथों के आधार पर, हिंदू देवता प्रकाश के प्रति गहरी श्रद्धा रखते हैं, यही कारण है कि उनकी पूजा के दौरान दीपक जलाया जाता है। वास्तु शास्त्र सलाह देता है कि नियमित रूप से घर में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

दीपक किस दिशा में रखना चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूजा करते समय और घी का दीपक जलाते समय हमेशा अपने बाएं हाथ की ओर जलाना चाहिए। इसके विपरीत भगवान के सामने तेल का दीपक जलाते समय उसे अपने दाहिने हाथ की ओर रखना चाहिए। यह जरूरी है कि भगवान के सामने दीपक हमेशा जलाए रखें और यह सुनिश्चित करें कि वह बीच में कभी बुझे नहीं।

घी या तेल के दीपक का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब कोई मनोकामना अधूरी होती है तो उसके लिए तेल का दीपक जलाया जाता है। घी से बना यह दीपक सदैव देवी-देवताओं की पूजा में समर्पित रहता है।

घर में यह मूर्तियां होने से खुलते है किस्मत के द्वार, जानिए किस हिस्से में रखना होगा शुभ

अशोक के पत्तो का यह उपाय आपके वैवाहिक जीवन में ला सकता है मधुरता

भगवान शिव करते है घर की इस दिशा में वाश ,फर्श का रंग यह रखते पर होंगे प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -