'मेड इन इंडिया' फ्लाइंग कार का गौरव भारत को , एडवांस बुकिंग में शतक लगाया
'मेड इन इंडिया' फ्लाइंग कार का गौरव भारत को , एडवांस बुकिंग में शतक लगाया
Share:

भारत में अब सड़क पर चलने वाली कार नहीं पर उड़ने वाली कार लांच होगी और ख़ास बात ये है की वे ‘मेक इन इंडिया’भी होंगी। उड़ने वाली कार बनाने वाली कंपनी PAL-V ने एलान किया है कि गुजरात में अपनी इस कार का निर्माण करेगी। इस कार को कंपनी ने 2018 के जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में पेश किया था। कंपनी इस कार का प्रोडक्शन 2021 तक शुरू कर देगी। कंपनी को तकरीबन 100 कारों के एडवांस ऑर्डर भी मिल चुके हैं। इन कारों को अमेरिका समेत दूसरे यूरोपीय देशों में निर्यात किया जाएगा। वहीं कंपनी कुछ कारें फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी बनाएगी। कंपनी का कहना है कि यह कार तीन पहिया वाली होगी, जिसमें हेलीकॉप्टर का मिनिएचर मैकेनिज्म होगा। इस कार की कीमत 4.3 करोड़ रुपये है और इस कार का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। इस कार की पहली डिलीवरी 2021 से शुरू होगी। 

इस कार के डिज़ाइन और बॉडी के बारे में ख़ास बातो की बात करे तो इस कार की बॉडी कार्बन फाइबर की होगी, जबकि अंदरूनी पार्ट्स एलुमिनियम और टाइटेनियम के बने होंगे। वहीं इसका वजन मात्र 680 किग्रा होगा। इस कार को टेकऑफ करने के लिए 165 मीटर जगह की जरूरत होगी। इस गाड़ी में ऊपर की तरफ रिअर प्रोपेलर लगे हैं,जिन्हें जरूरत न होने पर हटाया जा सकता है। खास बात यह है कि इन प्रोपेलर की मदद से यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है। इस कार को चलाने के लिए गेसोलीन की जरूरत होती है और इस कार की अधिकतम रफ्तार 322 किमी प्रति घंटा है। वहीं सड़क पर यह कार 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं और इसमें 230 हॉर्सपॉवर वाला चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है। इसमें वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग का फीचर नहीं होगा।

इस कार के रफ़्तार की बात करे तो ये मामले में सारे रिकार्ड्स तोड़ने वाली है यह कार तीन मिनट तक दौड़ते हुए उड़ती कार में तब्दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब एक इंजन काम करेगा, जिससे गति सीमा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। कंपनी इसका सस्ता वर्जन भी लेकर आएगी, जिसका नाम PAL-V लिबर्टी स्पोर्ट होगा और इसकी कीमत मौजूदा से आधे से भी कम होगी। इस कार की हर यूनिट की कम से कम 150 घंटे की टेस्टिंग की जाएगी। इसमें 102 लीटर का फ्यूल टैंक होगा, जिसे हवा में एक बार में 500 किमी तक जाया जा सकेगा, वहीं सड़क पर यह 1200 किमी की दूरी तय कर सकेगी।

हुंडई की 7 सीटर SUV 16 मार्च को भारत में होने जा रही लांच , जाने फीचर्स

यूरोपियन मार्किट में ग्लोबल लांच के बाद भारत में दस्तक देगी हुंडई की कार , जाने

कोरोना वायरस से बचा सकती है ये कार , लांच के कुछ घंटो में आर्डर 30 हजार पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -