महंगाई के असर को बीफ से दबाने का प्रयास
महंगाई के असर को बीफ से दबाने का प्रयास
Share:

इन दिनों देश में सांप्रदायिक मसलों और अन्य बातों को तूल दिया जा रहा है। सांप्रदायिक बयानों से माहौल को गर्म करने का प्रयास किया जा रहा है। कट्टरवादी और हिंदूवादी दोनों ही ओर के नेता इन बयानबाजियों में उलझे हुए हैं लेकिन देश के असल मसलों को दरकिनार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेश यात्राओं के बाद बिहार की चुनावी रैलियों में व्यस्त हो गए हैं। तो सरकार में बैठे मंत्री विकास और सुशासन का झंडाबरदार कर मूलभूत मसलों को ढांक रहे हैं। धीरे से बढ़ रही महंगाई की चाल को दरकिनार किया जा रहा है।

इसे रेपो रेट में कमी कर नज़रअंदाज़ किया जा रहा है। मगर आम आदमी की हालत वैसी ही है जैसी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार में थी। उसके अच्छे दिन बस विचारों का सफर कर रहे हैं और उस तक पहुंचने के पहले ही महंगाई का वार उन्हें रोक रहा है। जिस तरह से दालों के दाम आसमान छू रहे हैं उससे लोग परेशान हैं। मांसाहारी लोगों को सब्जियां खरीदने से बेहतर तो मीट खरीदना ही लग रहा है। लोग अपने वाहनों में प्रयोग किए जाने वाले ईंधनों के चढ़ते - उतरते दामों से परेशान हैं। ऐसे में ट्रांसपोर्ट के दाम बढ़ना भी लाजमी हैं।

महंगाई इस कदर हावी है कि आम आदमी की थाली प्रभावित हो रही है। बीते माह थोक महंगाई दर के बढ़कर माईन 4.54 प्रतिशत पर हो जाने के कारण लोगों के घर का बजट ही बिगड़ गया है। प्याज पर दिल्ली में शोर हो रहा है लेकिन देशभर में इसके दाम बढ़े हैं। आकंड़ों पर गौर करें तो प्याज की डब्ल्यूपीआई 113.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

त्यौहारी कारोबार के दौरान भी महंगाई का विशेष जोर लोगों को परेशान करता रहा है। पहले ही मिलावट से डरे हुए लोग खाद्य सामग्री परखकर खरीद रहे हैं मगर ऐसे में भी उन पर महंगाई वार कर रही है। एनडीए सरकार आने के बाद भी लोगों को आमदन अठन्नी खर्चा रूपयै जैसे हालातों का सामना करना पड़ रहा। दूसरी ओर हाशिये पर जा चुकी कांग्रेस इससे इत्तेफाक नहीं रखती है। उसे सूट - बूट की सरकार और उद्योगपतियों की सरकार के मसलों पर झांकने से ही फुर्सत नहीं मिल रही है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -