सजावट के साथ ही स्वास्थ के लिए भी इस तरह से उपयोगी है 'फूल'
सजावट के साथ ही स्वास्थ के लिए भी इस तरह से उपयोगी है 'फूल'
Share:

आमतौर पर सजावट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों का सेवन भी किया जा सकता है। ये काफी पौष्टिक होते हैं। ज्यादातर फूलों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में आंखों की बीमारी से लेकर महिलाओं की माहवारी संबंधी समस्याओं तथा पुरुषों में वीर्य की मात्रा बढ़ाने में ये बड़े कारगर होते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि हर फूल फायदेमंद नहीं होता। कई फूल जहरीले भी होते हैं।

खीरा खाने के फायदे जानते हैं आप, लेकिन अब जान लें नुकसान

ऐसे करें फूलों का प्रयोग 

जानकारी के आपको बता दें गुड़हल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाता है। साथ ही यह लीवर की समस्याओं के ‌लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका नियमित सेवन त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाता है। इसके साथ हरी चाय के साथ चमेली के मिश्रण को सलाद में मिलाया जाता है। बताया जाता है कि इसमें एंटी-वायरल गुण होते हैं। 

शुगर और भूलने की बीमारी को दूर करते है भांग के पत्ते

यह भी होते है इसके फ़ायदे 

इसी के साथ ही आपको बता दें चमेली की पंखुडियों को खाने से बवासीर, मुंह के छाले, पेट के कीड़े, दाद, खाज जैसी समस्यायों से निजात मिलता है। गुलाब में मौजूद लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करते है। मेटाबॉलिज्म तेज होने पर शरीर में कैलोरी लॉस होने लगता है, नतीजतन वजन नियंत्रित रहता है। साथ ही आपको बता दें गुलाब के फ्लेवर वाला दूध केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होता है।

मधुमक्खी काट ले तो तुरंत ये उपाय करने से मिलता है आराम

शर्मनाक: गर्भवती महिला को जबरन अस्पताल से निकाला, सड़क पर दिया बच्ची को जन्म

पैरों की सूजन में काफी कारगर है धतूरे का रस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -