ट्रेनें होंगी ग्लैमरस, असर होगा जेब पर...
ट्रेनें होंगी ग्लैमरस, असर होगा जेब पर...
Share:

रेल यात्रा काफी सुखद होती है, खासकर लोअर बर्थ यानी नीचे की सीट, जिसमे आप बैठकर खूबसूरत नजारों का लुत्फ़ ले सके. अगर आप भी रेल यात्रा के शौकीन है तो यह खबर आपके लिए चौंकाने वाली होगी. हाल ही में रेलवे की किराया समीक्षा समिति ने रेलवे बोर्ड को किराया बढ़ाये जाने हेतु निर्देश दिए है. जिसमे यात्रियों को मनचाही बर्थ मांगने और फेस्टिवल सीजन पर अधिक किराया देना होगा. 

रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम बनाया है. जिसके तहत प्रति 10 प्रतिशत सीटों के बुक होने पर किराये में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जायेगी. इस तरह ये किराया 50 प्रतिशत सीट बुक होने पर 50 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. अगर यह किराया बढ़ते हुए उच्च श्रेणी के किराये के बराबर या ज्यादा हो जाता है तो आपके पास उच्च श्रेणी में यात्रा करने के विकल्प होगा. यह सिस्टम एयरलाइन्स की तर्ज पर रखा गया है जिसमे मनचाही सीट मांगने पर यात्रियों को अतिरिक्त किराया देना होता है.

हालाँकि इसमें रेलवे को फाइव स्टार होटल्स एवं एयरलाइन्स जैसी सुविधाएँ भी यात्रियों को प्रदान करने की बात समिति ने रखी है. यात्रियों की सहूलियत के  लिए उन ट्रेनों से किराया कम किया जा सकता है जिनका गंतव्य स्थान पर पहुँचने का समय सुविधाजनक नहीं है. साथ ही फेस्टिवल सीजन को छोड़कर अन्य समय में किराया सामान्य रखने की हिदायत भी समिति ने रेलवे बोर्ड को दी है.

सूत्रों की अनुसार रेलवे बोर्ड इसपर विचार करने के बाद अपनी राय प्रस्तुत करेगा. अगर फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू हो जाता है, तो यात्रियों के पास  "पहले आओ पहले पाओ" की जगह  "पहले आओ कम चुकाओ" ही एकमात्र रास्ता रहेगा. 

 

रेलवे सुविधा होगी और महंगी

रेलवे ने लॉकर रूम और क्लॉक रूम के किराए में की बढ़ोतरी

कोहरे की वजह से हो रही है कई ट्रेनें घंटो लेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -