क्या है FD और RD, जानें

कोरोना संकट के बीच जोखिम-रहित निवेश की बात करें तो Fixed Deposit (FD) सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है. खासकर इस लक्ष्य के वास्ते जब आप चाहते हों कि भविष्य के लिए आपकी पूंजी की अच्छी बचत हो. बैंक डिपॉजिट पैसे बचाने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका है और यह सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है, साथ ही इसमें रिटर्न की गारंटी भी है. FD के अलावा बैंक Recurring Deposit डिपॉजिट का भी विकल्प देते हैं, जिन्हें आसानी से खोला जा सकता है.

ये लोग लॉकडाउन में आसानी से ले सकते है छोटी अवधि का लोन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि FD, RD एक ही सिक्के के दो पहलू हैं. जबकि ब्याज दर और लाभ दोनों इन जमा योजनाओं में समान हैं. हां, निवेश के तरीके, न्यूनतम निवेश राशि, कार्यकाल, आदि को लेकर कुछ अंतर जरूर है.

RBI के ऐलान से बाज़ार फिर गुलज़ार, सेंसेक्स पहुंचा 32000 के पार

अगर आपको नही पता तो बता दे कि FD और RD दोनों फिक्स्ड-इनकम निवेश हैं, ये दोनों मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न देते हैं. FD और RD पर दी जाने वाली ब्याज दरें भी लगभग समान हैं. FD और RD को बैंक के ब्रांच में इंटरनेट या मोबाइल बैंकिंग के जरिये खोला जा सकता है. आप जॉइंट FD या RD भी खोल सकते हैं. FD और RD पति-पत्नी, बच्चों, माता-पिता या परिवार के अन्य करीबी सदस्यों के नाम से खोले जा सकते हैं.

इंदौर में शुरू हुआ मोबाइल एटीएम, विभिन्न क्षेत्रों में जाकर उपभोक्ताओं तक पहुंचाएगा कैश

आईटी कंपनी में काम करने का सपना रहेगा अधूरा, सामने आई बुरी खबर

इस दिग्गज भारतीय टेलीकॉम कंपनी ने 5G के युग की तरफ बढ़ाया कदम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -