सरकारी डेटा के अनुसार सिर्फ पांच राज्य भारत के पूरे भूजल का आधा हिस्सा निकालते हैं
सरकारी डेटा के अनुसार सिर्फ पांच राज्य भारत के पूरे भूजल का आधा हिस्सा निकालते हैं
Share:

 

नई दिल्ली: 2004 से 2020 तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पांच राज्य अर्थात। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और केरल, देश में कुल भूजल निकासी का 49% हिस्सा हैं, जबकि देश के बाकी हिस्सों में 50% हिस्सा है।

जल शक्ति मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम, जल जीवन मिशन (जेजेएम) के एक अधिकारी ने कहा, "हालांकि, आंध्र प्रदेश ने केवल 2009 में मध्य प्रदेश की जगह ली।" भूजल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करता है, नदी के आधार प्रवाह को बनाए रखता है, और भूमि के नीचे और समुद्र के घुसपैठ से बचाता है।

जल शक्ति मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, "ये शीर्ष पांच राज्य लगभग 24.37 बिलियन क्यूबिक मीटर (बीसीएम) निकालते हैं," 2004 और 2020 के बीच भूजल निकासी 18.09 बीसीएम से बढ़कर 27.31 बीसीएम हो गई, जिसका अर्थ है 576 मिलियन क्यूबिक मीटर की वृद्धि एक वार्षिक आधार। निरपेक्ष मात्रा के संदर्भ में, पीछे हटने वाले राज्य। भूजल निकासी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में असाधारण रूप से अधिक है, जहां यह 100% से अधिक है, जिसका अर्थ है कि वार्षिक भूजल उपयोग इन राज्यों में वार्षिक निकालने योग्य भूजल संसाधनों से अधिक है।

हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पुडुचेरी में भूजल निकासी 70 से 100 प्रतिशत के बीच है। शेष राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में भूजल विकास की स्थिति 70% से कम है।

जम्मू कश्मीर: आतंकी हमले में घायल ASI का निधन, पीएम मोदी के दौरे से पहले घाटी में सुरक्षा के कड़े प्रबंध

लैंसेट अध्ययन में पाया गया कि भारतीयों में मधुमेह अन्य होने वाली बीमारियों का प्रमुख कारण है

'घर मिलने आओ, फिर बात करते है...', बोलकर प्रेमिका की माँ ने रख दिया फ़ोन, प्रेमी के पहुँचते ही जो हुआ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -