5  स्टार एसी से बिजली की बचत का दावा धोखा है !
5 स्टार एसी से बिजली की बचत का दावा धोखा है !
Share:

यदि आप यह सोच रहे हैं कि 5  स्टार वाला  एसी घर में लगवा लेंगे तो आपके घर की बिजली की बचत शुरू हो जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं, क्योंकि सेंटर फॉर साइंस एन्ड इनवायरमेंट (सीएसई) की मानें तो 5 स्टार रूम स्प्लिट एसी के नाम पर धोखा हो रहा है. आमतौर पर लोगों द्वारा घर में एसी लगवाते वक्त पहली बात यही ध्यान में रखी जाती है कि इसे लगाने से बिजली की खपत कितनी होगी, क्योंकि एसी लगाने का मतलब ही है बिजली की ज्यादा खपत. ऐसे में कोशिश रहती है कि ज्यादा-से-ज्यादा स्टार वाला एसी ही खरीदा जाए.

यही वजह है कि 5 स्टार वाला एसी बढ़िया माना जाता है और इसे खरीदने के लिए ग्राहक ज्यादा दाम चुकाने को भी तैयार हो जाता है लेकिन सीएसई की जांच रिपोर्ट के अनुसार यह हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है. सीएसई ने तीन नामी ब्रैंड्स के तीन मॉडलों की स्टडी करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है. सीएसई की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गर्मियों में जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो 5 स्टार एसी भी 2 स्टार एसी की तरह काम करने लगता है. इसी तरह अगर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाए तो यह 1 स्टार एसी की तरह काम करने लगता है.

यानी बिजली की बचत नहीं करता बल्कि 28 फीसदी ज्यादा ही खर्च करता है. इसके कमरा ठंडा करने की क्षमता 30 फीसदी तक कम हो जाती है. 1.5 टन वाला एसी 1 टन वाले एसी की तरह काम करता है.रिपोर्ट कहती है कि 5 स्टार एसी से बिजली की बचत का दावा एक धोखा है. इससे बचत नहीं होती, उलटा ज्यादा बिजली और पैसे खर्च होते हैं.

यदि सीएसई की इस रिपोर्ट पर यकीन करें तो बरसो से एसी खरीदने वाले ग्राहकों के साथ धोखा हो रहा है. ऐसे में इन ग्राहकों को एसी के कारण बिजली बिल के रूप में जो अतिरिक्त आर्थिक भार वहन किया उसकी भरपाई कौन करेगा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -