पहले 'पाकिस्तान की इज्जत करो' अब चीन पर विवादित बयान, कांग्रेस बोली- मणिशंकर की फिसली जुबान

पहले 'पाकिस्तान की इज्जत करो' अब चीन पर विवादित बयान, कांग्रेस बोली- मणिशंकर की फिसली जुबान
Share:

नई दिल्ली: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा 1962 में चीनी आक्रमण पर की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि अय्यर की जुबान फिसल गई थी और उन्होंने अपने बयान के लिए माफी भी मांगी है। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, "यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। यह जुबान फिसलने की वजह से हुआ था और उन्होंने इसके लिए माफ़ी मांग ली है। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी लगातार इस मुद्दे को उठा रही है। यह उनके दिवालियापन को दर्शाता है।"
 
दरअसल, कांग्रेस सरकारों में केंद्रीय मंत्री रहे मणिशंकर अय्यर ने एक कार्यक्रम के दौरान यह कहकर बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था कि, "अक्टूबर 1962 में चीन ने कथित तौर पर भारत पर आक्रमण किया था।" इस टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया हुई और भाजपा ने कांग्रेस पर तीखे हमले किए, जिसके बाद पार्टी को अय्यर की टिप्पणियों से खुद को अलग करना पड़ा। भाजपा का कहना था कथित आक्रमण क्या होता है, क्या मणिशंकर अय्यर इस बात को झुठलाना चाहते हैं कि 1962 में भारत-चीन युद्ध चीन के उकसावे पर नहीं हुआ था। जिसमे देश की हज़ारों एकड़ जमीन चीन ने अपने कब्जे में ले ली थी। 

हालाँकि, विवाद बढ़ने के बाद मणिशंकर अय्यर ने माफ़ी मांग ली थी, वहीं उनकी पार्टी कांग्रेस ने भी बयान से किनारा कर लिया था। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा था कि अय्यर ने अपनी टिप्पणी के लिए "बिना शर्त माफी मांग ली है और पार्टी उनके बयान का समर्थन नहीं करती है।" बता दें कि, हाल ही में अय्यर ने ये कहकर भी विवाद खड़ा कर दिया था कि, भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए, क्योंकि उसके पास परमाणु हथियार हैं। भारत को अपनी सैन्य ताकत भी नहीं बढ़ानी चाहिए, क्योंकि इससे नाराज़ होकर पाकिस्तान परमाणु बम दाग सकता है। अय्यर के इस बयान पर भी काफी बवाल मचा था। 

दरअसल, लाहौर में जन्मे अय्यर का पाकिस्तान प्रेम अक्सर सामने आता रहता है। वे कई कार्यक्रमों में शामिल होने भी पड़ोसी मुल्क जाते रहे हैं। उनका बयान हैं कि, पाकिस्तानी प्रेम बरसाते हैं। अय्यर कहते हैं कि वह कभी किसी ऐसे देश में नहीं गए जहां उनका इतना खुले दिल से स्वागत किया गया हो, जितना पाकिस्तान में हुआ। एक बार तो वे पाकिस्तान से मोदी सरकार को हटाने के लिए मदद भी मांग चुके हैं। खैर, कांग्रेस कहती है कि, उनकी जुबान फिसल गई, पर कितनी बार ?       

ममता राज में CCTV बंद कर EVM बदल रहे थे एडिशनल एसपी ! सौमित्र खान ने रंगे हाथों पकड़ा, Video

बड़े हादसे का शिकार होने से बची वंदे भारत, यात्रियों में मचा हड़कंप

गाज़ा बॉर्डर पर इजराइल ने किया कब्ज़ा ! कहा- 2024 ख़त्म होने तक जारी रहेगी जंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -