गाज़ा बॉर्डर पर इजराइल ने किया कब्ज़ा ! कहा- 2024 ख़त्म होने तक जारी रहेगी जंग
गाज़ा बॉर्डर पर इजराइल ने किया कब्ज़ा ! कहा- 2024 ख़त्म होने तक जारी रहेगी जंग
Share:

गाज़ा: इजरायली सेना ने बुधवार (29 मई) को बताया कि उसने गाजा-मिस्र सीमा पर एक बफर जोन पर कब्जा कर लिया है, जिससे यहूदी राज्य को राफा में अपने आक्रमण के बीच फिलिस्तीनी क्षेत्र की संपूर्ण भूमि सीमा पर प्रभावी नियंत्रण मिल गया है। इजरायल रक्षा बलों (IDF) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली बलों ने मिस्र के साथ गाजा की एकमात्र सीमा पर 14 किलोमीटर लंबे गलियारे के लिए इजरायली सेना के कोड नाम का उपयोग करते हुए "फिलाडेल्फी कॉरिडोर" पर "परिचालन नियंत्रण" हासिल कर लिया है। 

बता दें कि, इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा शहर में हमले बंद करने के अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के आदेश के बावजूद राफा के विभिन्न भागों में अपना आक्रमण जारी रखा है, जहां युद्ध के प्रारंभिक चरणों के दौरान पट्टी के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे लोगों ने शरण ली थी।

इजरायल द्वारा गाजा-मिस्र सीमा पर कब्जा करने से पहले, यहूदी राज्य ने पट्टी की एकमात्र भूमि सीमा को सीधे नियंत्रित नहीं किया था। हगारी ने कहा कि हमास "फिलाडेल्फी कॉरिडोर" के माध्यम से गाजा में हथियारों की तस्करी करता था। बुधवार को, इज़रायली टैंक पहली बार राफ़ा के अंदरूनी हिस्सों में छापे मारने के लिए घुसे, जबकि संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च अदालत ICJ ने इज़रायल को शहर पर हमले रोकने का आदेश दिया था। निवासियों के अनुसार, टैंक पश्चिम में तेल अल-सुल्तान और यिबना तथा मध्य में शबौरा के पास चले गए और फिर मिस्र की सीमा पर बफर ज़ोन की ओर पीछे हट गए।

इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हनेग्बी ने कहा कि गाजा में युद्ध कम से कम 2024 ख़त्म होने तक जारी रहेगा । यहूदी राज्य ने पहले कहा था कि जब तक फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के सभी बुनियादी ढांचे को "नष्ट" नहीं कर दिया जाता, तब तक लड़ाई समाप्त नहीं होगी और उसने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि फिलिस्तीनी कैदियों के बदले सभी बंधकों को रिहा कर दिया जाएगा। बुधवार को, गाजा में युद्ध को लेकर दोनों देशों के बीच महीनों से चल रहे तनाव के बाद ब्राजील ने इजरायल से अपने राजदूत को वापस बुला लिया , जो कि फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायल के सैन्य अभियान को लेकर किसी दक्षिण अमेरिकी देश की ओर से नवीनतम प्रतिक्रिया है।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माजिद अबू रमन ने अमेरिका से इजरायल पर मानवीय सहायता के लिए राफा क्रॉसिंग खोलने के लिए दबाव डालने का आह्वान करते हुए कहा कि युद्ध के दौरान गाजा में घायल हुए लोग इलाज के अभाव में मर रहे हैं।

पूर्वोत्तर के 4 राज्यों में मची तबाही, संकट में कई लोगों का जीवन

भीषण गर्मी से स्कूल में बेहोश हुईं छात्राएं, तेजस्वी बोले- 'CM की बात कोई नहीं सुनता...'

तालाब की खुदाई के दौरान JCB के पंजे में फंसी एक थैली, खोलकर देखा तो उड़ गए लोगों के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -