VIDEO: सावन का पहला सोमवार आज, घर बैठे कीजिए बाबा महाकाल की भव्य आरती के दर्शन

Jul 22 2019 09:49 AM
VIDEO: सावन का पहला सोमवार आज, घर बैठे कीजिए बाबा महाकाल की भव्य आरती के दर्शन

उज्जैन: आज देवों के देव महादेव के अतिप्रिय माह सावन का पहला सोमवार है. इस अवसर पर देशभर के शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का हुजूम उमड़ा हुआ है. 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भी शिवभक्तों का सैलाब उमड़ा हुआ है. सुबह तड़के की भस्म आरती के बाद बाबा महाकाल की सुबह की आरती की गई. वहां उपस्थित शिव भक्तों ने तो इसका आनंद उठाया. देश-दुनिया में रह रहे शिवभक्तों के लिए हम लाए हैं उस आरती का वीडियो, ताकि वे घर बैठे इस पावन आरती का आनंद लें.

सोमवार तड़के सुबह तीन बजे बाबा महाकाल का दूध-दही से अभिषेक किया गया, जिसके बाद विधि-विधान से पुरोहितों ने महाकाल की भस्म आरती की. विशेष बात है कि आज डेढ़ घंटे पहले ही बाबा महाकाल की आरती की गई. बाबा के भक्तों में ये मान्यता है कि जिस किसी के ऊपर बाबा महाकाल का हाथ होता है, उसका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है.

इसके अलावा वाराणसी में भी बाबा विश्वनाथ के मंदिर में भी भक्तों की जबरदस्त भीड़ देखी गई. सुबह से ही भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए लंबी कतार लगी दिखी. वहीं, झारखंड स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल बैद्यनाथ धाम में भी भक्तों का सैलाब दिखा. यहां भगवान शिव के द्वादश ज्योर्तिलिंगों में नौवां ज्योतिर्लिंग स्थित है. यह ज्योतिर्लिंग सभी ज्योतिर्लिगों में सर्वाधिक महिमामंडित माना जाता है. ऐसे तो यहां रोज़ाना हजारों श्रद्धालु आते हैं, परंतु भगवान शिव के सबसे प्रिय मास सावन में यहां उनके भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ता है.

 

अंतरराष्ट्रीय मैडल जीतने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

जल्द होगा एयर इंडिया का निजीकरण, तैयारियों में जुटी मोदी सरकार

पिछले 11 वर्षों से नहीं बढ़ी है मुकेश अंबानी की सैलरी, प्रतिमाह इतना लेते हैं वेतन