कोरोना वैक्सीन लगने से 68 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, देश का पहला केस, सरकारी कमिटी ने की पुष्टि
कोरोना वैक्सीन लगने से 68 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, देश का पहला केस, सरकारी कमिटी ने की पुष्टि
Share:

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पहली मौत दर्ज की गई है. वैक्सीन लगवाने के कारण 68 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है. ये बात केंद्र सरकार की तरफ से गठित पैनल की रिपोर्ट में सामने आई है. बता दें कि वैक्सीन लगने के बाद कोई गंभीर बीमारी होने या मौत होने को वैज्ञानिक भाषा में एडवर्स इवेंट फॉलोइंग इम्यूनाइजेशन (AEFI) कहा जाता है. 

AEFI के लिए केंद्र सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी ने टीका लगने के बाद हुई 31 मौतों का असेसमेंट करने के बाद कन्फर्म किया कि एक बुजुर्ग जिनकी आयु 68 वर्ष थी, उनकी मौत टीका लगवाने के बाद एनाफिलैक्सीस (Anaphylaxis) की वजह से हुई. बता दें कि ये एक प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन होता है. बुजुर्ग को 8 मार्च 2021 को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी और कुछ दिन बाद ही उनकी मौत हो गई थी.

AEFI कमेटी के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने की पुष्टि है कि यह वैक्सीन की वजह से हुई पहली मौत है. हालांकि, उन्होंने इस मामले में आगे कुछ भी कहने से मना कर दिया. बता दें कि तीन और मौतों का कारण वैक्सीन को माना गया है, लेकिन अभी पुष्टि होना शेष है. सरकारी पैनल की रिपोर्ट कहती है, "वैक्सीन से संबंधित अभी जो भी रिएक्शन सामने आ रहे हैं, उनकी उम्मीद पहले से ही थी, जिन्हें मौजूदा साइंटिफिक एविडेंस के आधार पर टीकाकरण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. ये रिएक्शन एलर्जी से संबंधित या एनाफिलैक्सीस जैसे हो सकते हैं." 

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का आईपीओ कल से होगा शुरू

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

वेदांता ने अपने कार्यबल के लिए कोविड राहत उपायों को और भी बढ़ाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -