बॉलीवुड के फैशन आइकॉन थे फिरोज खान
बॉलीवुड के फैशन आइकॉन थे फिरोज खान
Share:

बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेताओ में शुमार अभिनेता फिरोज खान जिनका की आज जन्मदिन है, बता दे की अभिनेता फिरोज खान का जन्म 25-सितम्बर-1939 को हुआ था ! फिरोज खान का जन्म स्थान है -बंगलौर, कर्नाटक, अभिनेता फिरोज खान जिन्होंने की फिल्मी की एक लंबी पारी खेली. वे अपनी खास शैली, अलग अंदाज और किरदारों के लिए जाने जाते रहे है. फिल्मों में कहीं वो एक सुंदर हीरो की भूमिका में हैं तो कहीं खूंखार विलेन के रोल में.दोनों हीं चरित्रों में फिरोज खान जान डाल देते थे. उनके पिता पठान थे जबकि माता ईरानी .उनके तीन और भाई भी फिल्मों से जुड़े। 

एक हैं संजय ख़ानदूसरे हैं अकबर खान और तीसरे हैं समीन खान अकबर ने जहाँ अभिनय में हाथ आजमाए वहीं समीर ने फिल्म निर्माण का क्षेत्र चुना.फिरोज खान की भतीजी और संजय खान की बेटी सुजान की शादी ऋतिक रौशन से हुई है, जो फिल्मकार राकेश रौशन के पुत्र हैं। फिरोज खान ने वर्ष 1960 में फिल्म दीदी से अपनी फिल्मी सफर शुरू किया। दर्जनों फिल्मों में अभिनय किया। कई फिल्में निर्देशित की.और भी कई भूमिकाओं से जुड़े रहे।

लगभग पांच दशक का फिल्मी सफर तय करते हुए फिरोज खान ने 2007 में आखिरी फिल्म दी-वेलकम, जिसमें वे खास अंदाज में पेश आए.उनका आरडीएक्स उपनाम खासा चर्चित रहा.आदमी और इंसान फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिला.उसके अलावे खान ने ऊंचे लोग, मैं वहीं हूं, अपराध, उपासना, मेला, आग जैसी फिल्मों से पहचान मिली. फिल्म धर्मात्मा, जानबाज, कुर्बानी, दयावान जैसी फिल्मों ने उन्हें शोहरत दिलाई. काफी दिनों तक कैंसर से जुझ रहे फिरोज खान ने बंगलौर के अपने फार्म हाउस में 27 मई,2009 की रात आखिरी सांस ली.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -