जला वेनेजुएला का कारावास, 68 लोग जल कर ख़ाक
जला वेनेजुएला का कारावास, 68 लोग जल कर ख़ाक
Share:

काराकास: वेनेजुएला के कैराबोबो राज्य की एक जेल में बुधवार को भड़के दंगे और आगज़नी में कई लोगों की मौत हो गई. वेनेजुएला के शीर्ष के अभियोजक ने बताया कि कैराबोबो राज्य के उत्तरी शहर वैलेंसिया में आग लगने से 68 लोगों की मौत हो गई. कैदियों के अधिकारों से जुड़े एक संगठन का कहना है कि कैदियों ने जेल से भागने का प्रयास किया था.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जेल में कैदियों के बीच हाथापाई हो गई बात बढ़ते बढ़ते इतनी बढ़ गई कि उसने दंगे का रूप ले लिया. कैदियों ने पुलिस पर भी हमला शुरू कर दिया वहीं कुछ कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की. पुलिस के मुताबिक उन्होंने स्थिति को नियंत्रण करने के लिए फायरिंग की. जिससे जेल में अफरा तफरी मच गई तब पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल करके भीड़ को नियंत्रित किया. गौरतलब है कि वेनेजुएला में हर जेल में भारी मात्रा में कैदी हैं, जिन्हे नियंत्रित करने में पुलिस को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है.

आपको बता दें कि पिछले एक दशक में वेनेजुएला की जेल में कई गंभीर आग और दंगों की घटनाएं हुई हैं. इस पर मानवाधिकार एनजीओ का कहना है कि इस दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र की जेल व्यवस्था में भारी-भरकम और अमानवीय परिस्थितियों को देखते हुए इस तरह की त्रासदी की सम्भावना पहले से ही थी. इससे पहले  पिछले महीने भी कैराबोबो राज्य की एक दूसरी जेल में कैदियों द्वारा दंगों की घटना सामने आई थी, जिसे पुलिस ने बमुश्किल नियंत्रण में लिया था. 

पाकिस्तान की शांति दूत मलाला स्वदेश लौटीं

कोरियाई तानाशाह किम जोंग का परमाणु प्रसार को रोकने का संकल्प

अमेरिका ने किया पाक पीएम का अपमान, उतरवाए कपड़े

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -